Categories
Other

योगी सरकार ने शराब की बिक्री को लेकर जारी किया नया फरमान

देश के अंदर आज से लॉकडाउन थ्री की शुरुआत हो गई हैं. लेकिन इस लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने कई छूट दे रखी हैं. लेकिन उसमे भी कुछ शर्ते हैं और गाइडलाइन्स के  हिसाब से छूट दी जाएगी. इस लॉक डाउन में शराब की बिक्री को लेकर भी ढिलाई दी गई हैं. शराब की दुकाने  खुलते ही वहां पर मजमा लग गया. सब लोग भूल गए की सोशल डिसटेंसिंग का भी पालन करना हैं.

इस बीच लॉकडाउन 3.0 के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने शराब की बिक्री को लेकर बड़ा फैसला किया है. योगी सरकार ने 4 मई से राज्य में शराब की बिक्री को शुरू करने के आदेश दे दिए हैं. लॉकडाउन थ्री में ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में शराब की बिक्री को लेकर छूट दी गई हैं. हालांकि हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट जोन में शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. वहीं होटल और रेस्टोरेंट के बार में भी फिलहाल शराब नहीं बेची जा सकेगी.

उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त ने निर्देश जारी किये है कि ‘प्रदेश भर में कहीं भी शराब की तय कीमत से अधिक दाम लिए जाने पर कार्रवाई की जाएगी. सभी लाइसेंस धारकों को निर्धारित मूल्य पर ही शराब बेचनी होगी. साथ ही आबकारी अधिकारियों को टेस्ट परचेजिंग करने के लिए भी कहा है.’

यूपी सरकार ने शराब की बिक्री के लिए छूट देने के साथ साथ शराब की बिक्री को लेकर समय-सीमा भी निर्धारित की है. सरकार ने बताया कि ‘आबकारी विभाग की मात्र एकल दुकानों को ही सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की बिक्री की अनुमति है.’ वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए शराब बिक्री के निर्देश दिए गए हैं. एक दुकान पर एक वक्त में सिर्फ 5 लोग ही शराब खरीद सकते हैं.

इन सभी गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के अंदर शराब की दुकानों को खोला जा स्काट हैं और उन दुकानों पर पुलिस की नजर भी रहेगी. ताकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके और एक जगह पर भीड़ न लगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *