Categories
Other

भारत में बनी इस चॉकलेट की कीमत जानकर आपके भी उड़ जायेंगे होश!

अगर चॉकलेट कि बात हो तो किसी के भी मुह में पानी आ जाएगा यह तो ज़ाहिर सी बात हैं, चाहे बच्चे हो या बड़े सभी को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता हैं । अब आप तो जानते ही होंगे कि आमतौर पर लोगों को 200-500 कि चॉकलेट भी बहुत महंगी लगती हैं लेकिन मान लीजिए की कोई आपको बताये कि दुनिया में एक ऐसी भी चॉकलेट हैं जिसकी कीमत लाखों में हो तो आपका क्या रिएक्शन होगा ? अब आपके मन में यह बात तो ज़रूर आ रही होगी कि हम यह चॉकलेट को लेकर कहना क्या चाहते हैं तो चलिए अब हम आपको पूरा किस्सा बताते हैं।

दरअसल भारत में एक चॉकलेट बनाई गयी है जिसका नाम ‘ट्रिनिटी – ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेयर’ है। इस चॉकलेट को फ्रांस के मशहूर शेफ फिलिप कॉन्टिसिनी और फैबेल के मास्टर चॉकलेटियर ने मिलकर बनाया है। फिलिप वर्तमान में ‘पेस्ट्री ऑफ ड्रीम्स’ के सह-संस्थापक और वहां के प्रमुख पेस्ट्री शेफ भी हैं। ख़ास बात यह है कि इस चॉकलेट की कीमत 4.3 लाख प्रति किलो हैं । इतनी महंगी कीमत होने के कारण इस चॉकलेट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है। 

दुनिया कि ये सबसे महंगी चॉकलेट को तीन वेरियंट में बनाया गया हैं । पहले वेरियंट में ताहितियन वनीला बीन्स के साथ टोस्टेड कोकोनट गैनेस है, तो वही दूसरे वैरिएंट में घाना डार्क चॉकलेट और जमैका ब्लू माउंटेन कॉफी का मिश्रण है और तीसरे वैरिएंट में एक्सट्रीम वेस्ट स्रोत से हासिल किया गया डॉमिनिक डार्क चॉकलेट भी है। 

एक और ख़ास बताना तो रह ही गई और वो ख़ास बात यह हैं कि ये चॉकलेट एक लकड़ी के बॉक्स में मिलेगी जिसमे हर एक बॉक्स में 15 ट्रफलस होंगे जिसका वजन 15 ग्राम का होगा । आपको सबसे ज्यादा हैरानी तब होगी जब आपको पता चलेगा की सिर्फ इस एक चॉकलेट बॉक्स कि कीमत 1 लाख रूपए रखी गयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *