Categories
Other

ये है दुनिया का अकेला ऐसा बल्लेबाज़ जिसने 164 मीटर लंबा छक्का मारा!

टी 20 क्रिकेट के आने के बाद से, क्रिकेट में बल्लेबाज अक्सर बड़ी हिट देने की कोशिश करते हैं और इन बड़ी हिट्स के कारण, कई बार गेंद बल्लेबाज के बल्ले से इतनी दूर होती है कि पता भी नहीं चलता है. बल्लेबाज बड़ी हिट की मदद से दर्शकों को खुश करना चाहते हैं. आज हम आपको बताएँगे ऐसे 5 क्रिकेटर के बारे में जिसने काफी लम्बे छक्के मारे हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड रखने वाले कोरी एंडरसन ने 2014 में भारत के इशांत शर्मा की गेंद पर 120 मीटर लंबा छक्का लगाया. छक्का इतना लंबा था कि गेंद स्टेडियम के बाहर चली गई. ब्रेट ली ने 2005 में गाबा स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में एक बहुत लंबा छक्का लगाया, जिसकी लंबाई 135 मीटर थी. शाहिद अफरीदी ने इस एकदिवसीय मैच दक्षिण अफ्रीका में पहले खेलते हुए 343 रन बनाए जिसमे 7 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 48 गेंदों में 88 रन बनाए. इस पारी के दौरान, अफरीदी ने रेयान मैकलेरन की गेंद पर जबरदस्त छक्का जड़ा जो 158 मीटर लंबा था. यानी यह छक्का 518 फीट था.

युवराज सिंह के इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के, जब युवी ने दुनिया के महान तेज गेंदबाजों में से एक ब्रेट ली पर 119 मीटर लंबा छक्का मारा हो. 22 सितंबर 2007 के दौरान टी 20 विश्व कप के दौरान की है. युवराज ने 119 मीटर मजबूत छक्का लगाया. इस मैच में, युवराज सिंह ने 35 गेंदों में 77 रनों की शानदार पारी खेली. 1938 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए इस बल्लेबाज ने इतना लंबा छक्का मारा था कि गेंद लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के पवेलियन को पार कर गई थी. 79 साल बाद भी किसी ने इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ा है. लेकिन इस छक्के की लंबाई 164 मीटर थी. इसे क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा छक्का माना जाता है. अल्बर्ट ट्रॉट 1938 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के लिए खेले.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *