Categories
News

इस ग्रह पर मिला पानी, जीवन भी मिलेगा?

पहली बार अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से एक अलग ग्रह की खोज की है जहाँ जीवन के अवसर हो सकते हैं। इस ग्रह पर पानी और मनुष्यों के लिए अनुकूल तापमान भी है।

लंदन में वैज्ञानिकों ने ‘नेचर’ नामक पत्रिका में इस बारे में लिखा है और कहा है कि यह ग्रह पृथ्वी के आकार से दोगुना है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

वैज्ञानिकों ने वर्तमान में इस ग्रह को K2-18B कहा है और यह पृथ्वी से 111 प्रकाश वर्ष है। खगोलविदों की मुख्य चिंताओं में से एक यह है कि, जैसा कि यह बहुत दूर है, अब वहां जाना मुश्किल है और पता चलता है कि क्या वहां पहले से ही जीवन है।

लेकिन वैज्ञानिकों को यह भी उम्मीद है कि अगले दशक में हम इसे अत्याधुनिक टेलीस्कोप की मदद से पहचान सकते हैं।

कनाडा स्थित मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बायर्न बेनेक इस खोज का नेतृत्व करते हैं।

प्रोफेसर बायर्न बेनेक बताते हैं: “यह पहली बार है जब हम वास्तव में पृथ्वी के अलावा किसी अन्य ग्रह पर पानी और भाप की उपस्थिति को देखते हैं।” यह ग्रह एक ऐसी जगह पर है, जहां यह पर्याप्त गर्मी प्राप्त कर सकता है, जैसे कि पृथ्वी सूर्य पर फ़ीड करती है। यही कारण है कि हम यहां जीवन की संभावना देख रहे हैं।

प्रोफेसर बेनेक ने यह भी कहा कि पृथ्वी के साथ समानता के बावजूद, यह ग्रह उससे काफी अलग है।

‘मुझे लगता है कि पृथ्वी से तुलना करते समय हमें थोड़ा सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह कई मायनों में अलग है। इसका व्यास पृथ्वी के व्यास का लगभग ढाई गुना है। हम जानते हैं कि ऐसे ग्रहों के चारों ओर गैसों की एक मोटी परत होती है और जैसे ही आप प्रवेश करते हैं, तापमान भी बढ़ जाता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक K2-18B हमारे सौर मंडल के बाहर एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन की उम्मीद की जा सकती है। इसके बारे में अभी बहुत कुछ जानना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *