Categories
Other

अमेरिका सीनेट में एक्ट पास, चीन ने कोरोना के बहाने भारत की जमीन कर कब्ज़ा करने की कोशिश की

अमेरिकी संसद के उपरी सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव में  नैशनल डिफेंस ऑथराइजेशन ऐक्ट में संशोधन पास कर दिया गया है. इस संसोधन को पास करते हुए अमेरिका ने चीन के विस्तारवादी नीति की आलोचना करते हुए कहा कि कोरोना का फायदा उठा कर चीन ने भारत की जमीन को कब्जाने की कोशिश की.

इस संसोषण एक्ट को भारतीय-अमेरिकी सांसद अमी बेरा और कांग्रेसमेन स्टीव शैबट ने पेश किया. संशोधन में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर, LAC और सेंकाकू टापू विवादित क्षेत्रों के आसपास चीन का विस्तारवाद और आक्रामकता चिंता का विषय है. चीन ने कोरोना वायरस का फायदा उठा कर भारत के क्षेत्र पर कब्ज़ा करने की कोशिश की और साथ ही दक्षिणी चीन सागर के द्वीपों पर भी अपना दावा ठोक दिया.

सांसद स्टीव ने संसद में बयान जारी करते हुए कहा कि इंडो पेसिफिक में भारत अमेरिका का सबसे महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक पार्टनर है. उन्होंने कहा, ‘मैं भारत का समर्थन करता हूं और अपने द्विपक्षीय संबंध का समर्थन करता हूं. साथ ही उन क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ भी खड़ा हूं जो चीन की आक्रामकता का सामना कर रहे हैं.’ उन्होंने ये भी कहा कि 21 वीं सदी में भारत और अमेरिका सबसे बड़े रक्षा साझीदार बनेंगे और इस दिशा में कदम भी बढ़ा दिया गया है. भारतीय और अमेरिकी नौसेना संयुक्त युद्धाभ्यास कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *