Categories
Other

कोरोना के का’रण आ’र्थिक सं’कट से उभरने के लिए उद्धव सरकार ने लिया ये बड़ा फै’सला

कोरोना के बढ़ते सं’कट का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में पड़ा है. महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से स्थि’ति काफी ज्यादा ख़रा’ब हो गयी है जो अब बढ़ी ही चिं’ता का विषय बनता जा रहा है. जिसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते क’हर को रोकने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है पर लगता है कोरोना का कहर सभी प्रयासों को असफल करने में लगा है.

इसी कारण महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल कोरोना के कारण ही CM ठाकरे ने सभी नयी परि’योजनायों और नयी भर्तियों पर रोक लगा दी है. इसके अलावा सभी बड़े खर्चों में क’टौती का ऐ’लान किया है. दरअसल कोरोना की वजह से महाराष्ट्र की अ’र्थव्यवस्था को काफी नुकसा’न हुआ है जिसके बाद आर्थि’क स्थि’ति से नि’पटने के लिए उद्धव सरकार ने यह फैसला लिया है.

जिसके लिए प्र’स्ताव के अनुसार प्रत्येक विभाग को कुल बजटीय भ’त्ते का केवल 33% धन मिलेगा और अ’त्यंत जरुरी योजनाओं को ही पूरा किया जायेगा. इसके साथ ही नई योजनाओं पर कोई खर्च नहीं होगा और न ही नई योजनाओं को भी प्रस्ता’वित किया जाएगा. साथ ही यह उन योजनाओं पर भी लागू होगा जिन्हें मार्च 2020 तक कैबिनेट द्वारा अनु’मोदित किया गया है.

आपको बता दें सार्व’जनिक स्वास्थ्य, औ’षधि प्रशा’सन, राहत और पुन’र्वास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति सरकार की प्राथमिकता में रहेगी. इसके अलावा आपातकालीन चिकित्सा उपकरणों से संबंधित खरीद को अनुमति है और जो निर्माण कार्य चल रहे है उन्हें ही चालू रखा जायेगा इसके अलाबा अन्य कोई नया निर्माण कार्य चालू नहीं किया जायेगा.

जाहिर है राज्य सरकार का यह फैसला महाराष्ट्र को आ’र्थिक स्थि’ति से उ’भारने के लिए ही है ताकि भवि’ष्य में स्थिति ज्यादा ख़’राब न हो और इसी के चलते सरकार ने सभी नयी योजनाओं को भी चालू करने पर अभी रोक लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *