Categories
Other

बड़ा साइबर अटैक, बिल गेट्स, एलन मस्क, बराक ओबामा, जेफ बेजोस के ट्विटर अकाउंट हैक कर…

बुधवार की रात ट्विटर पर हाहाकार मच गया. दुनिया भर के दिग्गजों के अकाउंट हैक हो गए और सभी अकाउंट पर एक जैसे ट्वीट किये गए. लोगों बिटकॉइन के रूप में पैसे मांगे गए और कहा गया कि दोगुने कर के लौटाए जायेंगे. कुछ देर के लिए ही ये ट्वीट लोगों को दिखाई दिए और उतनी देर में ही हैकरों ने 1 लाख डॉलर के बिटकॉइन निकाल कर लोगों को चूना लगा दिया. ये देख कर ट्विटर पर हड़कंप मच गया. ट्विटर ने कुछ देर के लिए सभी ब्लू टिक वाले एकाउंट्स को बंद कर दिया.

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडन, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतनयाहू, अमेजन के जेफ बेजोस समेत एपल और उबर जैसी कंपनियों के अकाउंट हैक कर लिए गए. सभी अकाउंट एक साथ हैक किये गए और सभी एकाउंट्स पर एक जैसे ट्वीट किये गए.

बिल गेट्स के अकाउंट से ट्वीट किया गया – ‘हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा. आप 1000 डॉलर का बिटकॉइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा.’ ट्वीट के साथ एक लिंक दिया गया. इस लिंक का इस्तेमाल बिटकॉइन की लेनदेने के लिए किया जा सकता है. बाकी हैक्ड ट्वीट अकाउंट से भी इसी तरह के ट्वीट किये गए. हालाँकि कुछ ही देर में यव ट्वीट डिलीट कर दिए गए लेकिन तब तक हैकर 1 लाख डॉलर के बिटकॉइन निकाल चुके थे.

ट्विटर के सीईओ जैक ने इस पूरे मामले पर कहा कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया. ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी जांच जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *