Categories
Other

भारत चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच इन दो बड़े देशों ने चीन को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा हम…

चीन के साथ भारत की पिछले काफी समय से चल रही त’नातनी लगातार ब’रकरार है. भारत की तरफ से चीन को एक के बाद एक बड़े झ’टके दिए जा रहे हैं. इसके बावजूद भी चीनी सेना लगातार लद्दाख के क्षेत्र में घुस’पैठ की कोशिश कर रही है. जिसका भारतीय सेना मुं’हतोड़ जवाब दे रही है.

जानकारी के लिए बता दें चीन अपनी ह’रकतों से चलते पूरी दुनिया की नजरों में आ गया है. मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच करीब ढाई घँटे तक बात चली फिर भी तना’व बना हुआ है. भारत से त’नातनी के बीच 2 देशों ने चीन को चे’तावनी दी है.

दरअसल जापान और ताइवान ने अपने अपने देशों की हवाई सीमा का उ’लंघन करने पर चीन को क’ड़ी चेता’वनी दी है. ताइवान के उप राष्ट्रपति ने कहा है कि चीन लाइन को क्रॉस न करे और अपने जेटों को ताइवान की हवाई सीमा का उ’लंघन करने से रोके नही तो अंजाम गं’भीर हो सकते हैं. ताइवान अपनी हवाई सीमा की र’क्षा के लिए एयर डिफेंस आइडेंटिटीफिकेशन जॉन बना रहा है.

गौरतलब है कि वहीं जापान के रक्षा मंत्री तारो कानो के भी चीन को अपने देश के लिए गंभी’र खतरा बताया है. कोनो का कहना है कि चीन अपनी सेना के ब’ल पर पूर्वी चीन सागर में प्र’भुत्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने आगे कहा है कि हम अपने देश के प्रत्येक सेंटीमीटर की रक्षा करने के लिए पूरी तरह तै’यार हैं और हम पूर्वी चीन सागर में अपने सेनकाकू आईलैंड के लिए आ’खिरी वक्त तक ल’ड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *