Categories
Other

अगर आप भी लगातार इस्तेमाल करते हैं स्मार्टफोन तो हो जाईए सावधान, स्मार्टफोन फटने से हुई युवक की मौत

स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने या आग लगने के मामले कुछ नए नहीं हैं, और अब इसके चलते एक यूजर की मौत से जुड़ी खबर भी सामने आई है। इसलिए स्मार्टफोन यूज़ करने वाले सभी लोग हो जाईए सावधान । आज हम आपको बताते हैं की यह मामला कंहा का हैं और आप लोग क्या या तरीके अपनाकर इससे बचाव कर सकते हैं ।

दरअसल यह मामला ओडिशा के पारादीप का हैं जंहा एक यूजर की स्मार्टफोन फटने से मौत हो गई हैं । युवक अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाकर सो गया था ,और बिस्तर के पास चार्जिंग पर लगा डिवाइस फट गया, युवक को पहुंची चोटों की वजह से उसकी मौत हो गई। बता दें, चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी में हीट पैदा होने से मोबाइल फोन फट गया ।

जैसा की आप लोग जानते हैं की ये सीधी सी बात है कि स्मार्टफोन बैटरी में आसानी से ब्लास्ट नहीं होता हैं लेकिन इससे जुड़ी सावधानियां बरतना हर यूजर के लिए जरूरी है। सैमसंग और शाओमी के पॉप्युलर और महंगे डिवाइसेज से लेकर आईफोन तक में आग लगने के मामले तक सामने आ चुके हैं। आज हम आपको इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस से जुड़ी कुछ सावधानी के बारे में बताने जा रहे ताकि आप ऐसे हादसों का शिकार होने से बच सके ।

जब फोन चार्जिंग पर न हो
– अपने फोन को जल से जुड़े पदार्थों जैसे कपड़ों, कॉटन या बेड से दूर रखें।
– अगर फोन की बैटरी रिप्लेस करवानी हो तो हमेशा फोन ब्रैंड की ऑरिजनल बैटरी ही लगवाएं।
– तकिए के नीचे फोन रखकर सोना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे डिवाइस का टेंपरेचर तो बढ़ता ही है, डिवाइस पर दबाव भी पड़ता है।
– अगर लगातार यूज करने के चलते फोन काफी गर्म हो गया हो तो थोड़ी देर उसे नॉर्मल हो जाने दें। गर्म होने पर उसे लगातार यूज न करते रहें।

मोबाइल चार्जिंग से जुड़े टिप्स
– चार्ज करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि फोन पर कुछ रखा न हो और उसपर अनावश्यक दबाव न पड़े।
– हमेशा अपने फोन का ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें। ड्युप्लिकेट या किसी दूसरे फोन का चार्जर बैटरी और फोन दोनों के लिए खतरनाक होता है।

– कई लोगों की आदत रातभर के लिए फोन को चार्जिंग पर लगा देने की होती है, ऐसा किसी भी हालत में न करें। यह फोन और बैटरी दोनों के लिए हानिकारक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *