Categories
Other

ये हैं एक ही ओवर में 6 विकेट चटकाने वाला विश्व का एकमात्र गेंदबाज, नाम जानकर होगा गर्व

जैसा की आप सभी जानते हैं की सिर्फ कुछ ही लोगों को छोड़कर हर किसी को क्रिकेट बहुत पसंद होता हैं । क्रिकेट के खेल में जैसे बल्लेबाज़ी अहम होती हैं वैसे ही गेंदबाज़ी भी क्यूकी यह कभी भी किसी भी वक़्त खेल को पलट सकती हैं । किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना एक बहुत बड़ा सपना होता है लेकिन अगर हम आपको बताये की किसी खिलाड़ी ने एक ओवर में ही दो हैट्रिक यानि की छह बॉल पर लगातार छह विकेट चटकाए हो तो ज़ाहिर सी बात हैं की ये किसी सपने से कम नहीं होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे एक गेंदबाज़ ने एक ही ओवर में छह विकेट चटका के एक करिश्मा कर देने वाला रिकॉर्ड बनाया हैं । तो आयिए जानते हैं की आखिर यह बेहतरीन खिलाड़ी कौन हैं ।

दरअसल एक गेंदबाज का नाम एलेड कैरी है जो की ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं और वह गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब की तरफ से क्रिकेट मैच खेलते हैं। उन्होंने 21 जनवरी 2017 को विक्टोरिया में बेलरेट क्रिकेट एसोसिएशन के दो दिन के मैच में ईस्ट बेलेरेट की टीम के छह खिलाड़ियों को एक ही ओवर में पैवेलियन वापस भेज दिया था ।

विक्‍टोरिया में बॉलरेट क्रिकेट एसोसिएशन टूर्नामेंट के दौरान ईस्ट बेलरेट के खिलाफ मैच में 29 वर्ष के कैरी को अपने पहले आठ ओवरों में एक भी विकेट नहीं मिला था, लेकिन उन्होंने 9वें ओवर में कुछ ऐसा कर दिखाया कि उनका नाम सुर्खियों में छा गया था। उन्होंने उस ओवर में विरोधी टीम का स्कोर दो विकेट पर 40 रन था, जो उनके ओवर की समाप्ति के बाद 8 विकेट पर 40 रन हो गया था और इसके बाद दो और विकेट बिना कोई रन जोड़े गिर गए और पूरी टीम 40 रन के स्कोर पर भी ढेर हो गई थी ।

दरअसल 9वें ओवर की पहली गेंद पर स्लिप में कैच हुआ और फिर अगला बल्लेबाज़ विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हो गया था । तीसरी गेंद पर बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू हो गया। टीम के खिलाड़ी लगातार तीन बॉल पर तीन विकेट होने के बाद जश्न मना रहे थे। सिर्फ ख़ुशी काफी नहीं थी क्यूकी बाकी की बची और तीन बॉल पर उन्होंने बाकी बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड कर दिया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *