Categories
Other

पीएम मोदी द्वारा बच्चों का वीडियो शेयर करने पर शिवराज सिंह ने कहा कोरोना हारेगा, भारत जीतेगा

कोरो’ना वायरस ने आज दुनिया के कई देशो को पूरी तरह से अपनी गि’रफ्त में ले लिया हैं. कोरो’ना महामारी से इस वक्त लाखों लोग संक्रमित हैं और हजारों लोगों की जान जा चुकी है. भारत में भी सरकार की ओर से जारी कोशिशों के बावजूद कोविड-19 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

The Chief Minister of Madhya Pradesh, Shri Shivraj Singh Chouhan calling on the Prime Minister, Shri Narendra Modi, in New Delhi on September 04, 2014.

हालांकि, सरकार की ओर से लगातार लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और घर में रहने की सलाह दी जा रही है. कुछ लोग मानने को तैयार नही हो रहे है. जबकि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि वो लॉकडाउन का पालन करें, घर में रहें. कोरो’ना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग कितनी जरूरी है. ये बात पीएम खुद कई बार बता चुके है. अब मोदी ने इसको लेकर गुरुवार को बच्चों का एक वीडियो ट्वीट किया. प्रधानमंत्री के इस ट्वीट पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी है.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल से बच्चों का जो वीडियो शेयर किया उसमें कुछ बच्चे नजर आ रहे हैं. इन बच्चों के पास में कई सारी ईं’ट थोड़ी-थोड़ी दूरी पर एक के बाद रखी हुई हैं. इसी दौरान एक बच्चा कोरो’ना वायरस का जिक्र करते हुए बताता है कि आखिर ये बीमारी कैसे फैलती है. इसमें वो एक के बाद एक रखी हुई ईं’ट का उदाहरण देकर कहता है कि मान लो ये सभी आदमी हैं, इनमें से किसी एक आदमी में कोरो’ना है. इसके बाद वो बच्चा एक ईं’ट को गिराता है. इससे बैक-टू-बैक रखी सभी ईं’ट गिर जाती हैं. बच्चे ने बताया कि कैसे एक शख्स के कोरो’ना पॉजिटिव होने से दूसरे और फिर अन्य तक कोरो’ना कैसे फैलता है.

पीएम मोदी के शेयर किए गए वीडियो में नजर आता है कि एक दूसरा बच्चा इस बच्चे से पूछता है कि आखिर इस बीमारी से कैसे बचा जा सकता है तो उसने बताया कि ये बिल्कुल आसान है, फिर वो ईं’ट को एक साथ क्रमशः खड़ा कर देते हैं. जैसे ही पहली ईं’ट गिरती एक बच्चा दौड़कर बीच में एक ईं’ट हटा देता है जिससे दो ईंटों के बीच दूरी बढ़ जाती है, जिससे बाकी ईं’ट नहीं गिरती हैं. पीएम मोदी ने इसी का जिक्र करते हुए अपने ट्वीट में लिखा, ‘बच्चों ने खेल-खेल में जो बता दिया, उसमें कोरो’ना महा’मा’री से बचने की एक बड़ी सीख है.

तो अब बच्चे भी समझ गए है कि कोरो’ना से कैसे बचना है. तो जो लोग आज भी घर से बाहर घूमने निकल जाते है और सरकार की बात की अनदेखी कर रहें है तो वो लोग इस वीडियो के जरूर देखे और समझे की कोरो’ना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग कितनी जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *