Categories
Other

एसबीआई ने ग्राहकों को किया स’चेत,कहा नहीं मानी ये बातें तो हो जायेंगे कं’गाल

देश में बैंकिंग की धो’खाध’ड़ी को लेकर कई फ’र्जी मेसेज और कॉल आती रहती है. जिसको लेकर लोगों का कई बार बैंक बैलेंस भी क’ट जाता हैं. ये सब फर्जी और गलत मेसेज की वजह से होता हैं. इसी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एक मेसेज कर के सबको जागरूक किया हैं

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक संदेश भेजा हैं. एसबीआई ने कहा, यह हमारा कर्तव्य है कि ‘हम ऑनलाइन धो’खाध’ड़ी का शिका’र हो रहे ग्राहकों को स’चेत करते है और उनको इसका शि’कार होने से बचाने का प्रयास कर रहे हैं.’ यही वजह है कि हम अपने ग्राहकों को सावधानी बर’तने की सलाह दे रहे हैं कि वो इस तरह के फर्जी मेसेज और कल पर ध्यान न दें. और अपनी बैंक की डिटेल किसी को भी न बताएं. इसे आपका बैंक का खा’ता भी बच जायेगा.

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक सन्देश जारी किया है ताकि वो लोग ऑनलाइन धोखा’धड़ी से बच सकें. वो संदेश है :

प्रिय ग्राहक,
‘यह हमारा कर्तव्य है कि हम आपको ऑनलाइन धोखा’धड़ी का शिका’र होने से बचाएं. यहां बैंकिंग से जुड़ी कुछ सावधानियां बताई गई हैं. जिनका आपको सख्ती से पालन करना चाहिए.’ एसबीआई ने आगे कहा है कि आप लोग अपनी बैंकिंग डिटेल किसी को भी नहीं बताएं. ये सारी जानकारी आपकी अपनी पर्सनल है इसलिए इसको सिर्फ अपने तक ही रखे.

एसबीआई ने कहा कि आप लोग किसी भी फर्जी मेसेज और कॉल आने पर अपना बैंक का विवरण किसी को ना दें. फर्जी स्कीम से बचे जो आपको विज्ञापन,लाटरी के माध्यम से मेसेज आते है. जिसके बाद आपसे बैंक डिटेल मांगी जाती है. आप लोग दे देते है की इतना पैसा मिलेगा तो ऐसी गलती न करें. समय-समय पर अपना बैंक का पासवर्ड बदलते रहें. आपको कोई दिक्कत होती हैं तो एसबीआई से सम्बंधित नंबर पर ही संपर्क करें और नहीं तो उसकी वेबसाइट पर ही जाकर अपनी शि’कायत द’र्ज करवाएं. धो’खाध’ड़ी की रि’पोर्ट पुलिस स्टेशन में जाकर लिखवायें. एसबीआई ने ये सभी बाते मानने के लिए कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *