Categories
News

होम, वाहन और पर्सनल लोन की EMI भरने वाले लोगों को लेकर RBI ने किया ये बड़ा ऐलान !

देश में कोरोना और महामारी का प्रकोप थम नहीं रहा है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इस महामारी से बचने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठा रही हैं ताकि लोगों को इस वायरस से बचाया जा सके. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कई महीनों से देश में लॉकडाउन लगा रखा है जिससे सारे कामकाज बंद हो गये हैं और अर्थव्यवस्था लगातार गिर रही है.

जानकारी के लिए बता दें सरकार के पास लॉकडाउन के अलावा इस बीमारी से बचने के लिए कोई और विकल्प था भी नहीं. लॉकडाउन की वजह से लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. नौकरियां जा रही हैं. केंद्र सरकार ने इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए 20 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. जिससे अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाया जा सके. अब इसी बीच RBI ने भी बड़ी राहत दी है.

दरअसल लॉकडाउन के चलते लोगों के पास पैसे की समस्या थी. ऐसे में RBI ने होम लोन, वाहन कर्ज की EMI और पर्सनल लोन चुका रहे लोगों को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है. RBI ने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि जून, जुलाई और अगस्त की EMI आप होल्ड कर सकते हैं.

गौरतलब है कि 22 अप्रैल को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ने से मोरोटोरियम और दूसरी राहते तीन महीने तक बढ़ाने की बात कही. उन्होंने कहा है कि अब EMI देने पर राहत देते हुए 1 जून से 31 अगस्त तक के लिए बढ़ाई जा रही है. अब अगर आप अगले तीन महीने तक की अपने लोन की EMI नही देते हैं तो बैंक आप पर दवाब नही डालेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *