Categories
Other

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: रेलवे देने जा रहा है एक बड़ी राहत,ऑनलाइन टिकट के अलावा इस जगह से टिकट लेना हुआ और आसान

भारतीय रेलवे ने 1 जून से करीब 200 ट्रेन चलाने का ऐलान किया हैं. जिसकी सभी तरह की गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं. रेल मंत्रालय ने यात्रियों किन बातों का ध्यान रखन है ट्रेन में सफ़र करने से पहले वो सब कुछ बता दिया गया हैं.  यात्रियों को सफर करने को लेकर पूरी गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं.

रेल मंत्रालय ने पहले कहा था कि टिकट सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही बुक होगा. लेकिन अब रेलवे ने उसमे बदलाव करते हुए कहा है कि टिकट की बुकिंग अब ऑफलाइन भी शुरू होगी. ये सुविधा 22 मई से करीब 1 लाख 70 हज़ार कॉमन सर्विस सेण्टर CSC पर उपलब्ध होगी. वहां पर जाकर लोग ट्रेन का टिकट करवा सकेंगे. लेकिन हाँ ये ध्यान रहें सभी यात्रियों को ट्रेन के टिकट रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलेंगे. उसको लेकर रेलवे विभाग अभी विचार कर रहा हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ‘इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है. गोयल ने यह भी कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए. रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है.’

रेलवे ने बताया है कि उसने अभी 100 जोड़ी ट्रेन्‍स की लिस्‍ट जारी की है. जो चलेंगी. कुछ ट्रेनों के नाम भी बताएं गए है जैसे की दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे. कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा. इन ट्रेनों का किराया सामान्‍य होगा.

आपको बतातें हैं कि जो भी यात्री सफ़र करेंगे उनके लिए नियम क्या होंगे:

  • रिजर्व्ड जनरल कोच में जो भी बैठेगा उसे सेकंड क्लास का ही किराया लिया जायेगा.
  • अडवांस रिजर्वेशन अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट बनेगी.
  • ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं होगा और ट्रेन पर सवार होने के बाद को ट्रेन के अंदर कोई भी टिकट नहीं दिया जायेगा.
  • जिन यात्रियों के पास वेटिंग टिकट होगा उनको सफ़र करने की इजाज़त नहीं होगी.
  • जो भी यात्री सफर करेंगे उनको मास्क पहना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग भी फॉलो करना होगा. वही यात्री सफर कर सकेगें जो पूरी तरह से फिट होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *