Categories
News

पीएम मोदी के लेह लैंड होने तक यात्रा को रखा गया सीक्रेट, इस शख्स ने बनाई थी पूरी रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने फैसलों से देश को चौंकाते रहे हैं. ऐसा ही कल भी कुछ देखने को मिला. पीएम मोदी अचानक से कल लेह के दौरे पर पर अपने जांबाज जवानो से मिलने पहुँच गए और चीन को भी एक कड़ा संदेश दिया हैं. पीएम मोदी के इस दौरे की किसी को भनक तक नहीं थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दौरा करना था लेकिन उसको रद्द कर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे की सारी रणनीति सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने तैयार की थी.

 पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन रावत और थलसेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे के साथ अचानक लेह पहुंच गए. चीन की आक्रामक पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के खि’लाफ सीमा पर भारत की तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही पीएम मोदी ने भारत के जोशीले सैनिकों में जोश भर दिया.

पीएम मोदी की कल लेह दौरे को इतना सीक्रेट रखा गया की किसी को खबर तक नहीं थी. पीएम मोदी जब तक हवाई अड्डे पर उतर नहीं गए तब तक कहीं कोई खबर नहीं थी. पीएम मोदी के लेह तक जाने की सारी तैयारी को खाका पहनाया था अजीत डोभाल, बिपिन रावत और  नरवणे ने. पीएम मोदी के इस दैरे का विश्लेषण करते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि ‘लद्दाख क्षेत्र में पीएम मोदी की मौजूदगी ने चीन को संकेत दिया है कि भारत का मतलब व्यापार है और वह अपनी जमीन का एक इंच भी नहीं छोड़ेगा. साथ ही साथ देश को लोगों को भी भरोसा दिलाया है.’

पीएम मोदी के इस दौरे की पूरी प्लानिंग गुरूवार की शाम को की गई थी. जिसमे अजीत डोभाल के साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ मिलकर बनाई गई थी. इससे पहले भी डोकलाम में उस समय बिपिन रावत तब सेना अध्यक्ष थे और डोभाल ने मिलकर चीन की आक्रामकता का सामना मिलकर किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *