Categories
News

वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर पीएम मोदी ने युवाओं को किया सं’बोधित, कहा छोटी-छोटी स्किल ही आ’त्मनिर्भर भारत की श’क्ति बनेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गयी स्किल इंडिया मु’हिम के 5 साल पूरे हो गए है. जिस पर वर्ल्ड यूथ स्किल डे के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को संबो’धित किया. साथ ही उन्हें अपनी स्किल को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन 21 वीं सदी के युवाओं को सम’र्पित है. आज स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ता’कत है और स्किल से युवा नए नए तरीकों को अपना भी रहे है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि देश में अब श्रमि’कों की मै’पिंग का काम शुरू किया गया है, जिससे लोगों को आसानी होगी और ये छोटी-छोटी स्किल ही आत्मनि’र्भर भारत की शक्ति बनेंगी.

जाहिर है आत्म’निर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए जरुरी है देश के हर व्यक्ति को अपनी स्किल यानी अपने कौशल का ज्ञान हो. उसे किस तरीके से उपयोग में लिए जाये. इसकी सही समझ हो. साथ ही नए आया’मों की खोज हो. ताकि रोजगार के बेहतर विकल्प उप’लब्ध हो सके.

वही पीएम मोदी ने अपने संबो’धन में कहा कि कोरोना सं’कट में लोग पूछते हैं कि आखिर आज के इस दौर में कैसे आगे चला जाए. इसका एक ही मं’त्र है कि आप स्किल को मजबूत बनाएं. अब आपको हमेशा कोई नया हुन’र सीखना होगा. पीएम ने कहा कि हर सफल व्यक्ति को अपने स्किल को सुधारने का मौका सीखना चाहिए, अगर कुछ नया सीखने की ल’लक नहीं है तो जीवन ठ’हर जाता है. साथ ही यह भी कहा कि हर किसी को लगातार अपने स्किल में बदलाव करना होगा, यही समय की मांग है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने अपने जीवन के कुछ कि’स्से युवाओं के साथ साझा करते हुए कहा कि हर किसी में अपनी एक क्ष’मता होती है जो आपको बा’कियों से अलग बनती है. आज भारत में ज्ञान और स्किल में अंदर को समझते हुए काम किया जा रहा है. किसी भी क्षेत्र में ज्ञान बढ़ाने के साथ साथ जरुरी है. अपनी स्किल को भी बढ़ाना. इस मौके पर स्किल डेव’लपमेंट मंत्रालय की ओर से डि’जिटल कॉ’न्क्लेव का आयोजन किया गया है

गौरतलव है स्किल को बढ़ाने के लिए जरुरी है हर दिन उस पर काम करना अनुभव बढ़ाना और उसे बेहतर तरीके से करना साथ ही हर दिन कुछ नया सीखना. जब तक आपने में कुछ नया सीखने की लल’क नहीं होगी तब तक आप चीज़े सीख नहीं सकते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *