Categories
Other

ये हैं वो बल्लेबाज जिसके शतक के बाद कभी नहीं हारी टीम!

आज हम आपको एक ऐसे बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी हर बड़ी पारी ने टीम को हार से बचाया है. आंकड़ो की माने तो इस बल्लेबाज ने जिन मैचों शतक बनाया हैं उनमें से 66 फीसदी में टीम ने जीत दर्ज की है. और बाकी 34 फीसदी मैच ड्रा हुए हैं. यानी हार का प्रतिशत शून्य. आइये जानते हैं उस क्रिकेटर का नाम.

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का भरपूर अवसर मिलता है. जिसके बूते वह बड़ी पारी खेलते हैं, और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं. बल्लेबाजों की ये बड़ी पारीयां हर बार टीम के काम आएं ऐसा कम मौकों पर ही देखने को मिलता है.इस बल्लेबाज का नाम है ग्रीम स्मिथ. यह 2002 से 2011 तक साउथ अफ्रीकी टीम का हिस्सा रह चुके हैं. स्मिथ ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में 117 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होने 48.25 की औसत से 9253 रन बनाये हैं. इस दौरान उन्होने 27 शतक बनाये हैं जिसमें 5 दोहरे शतक भी शामिल हैं. स्मिथ ने सबसे ज्यादा शतक वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ बनाये हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ 4 और 3 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाये हैं. ग्रीम स्मिथ ने वनडे में 10 शतक बनाये हैं जिनमें से 8 मैच में उनकी टीम को जीत मिली है.

ग्रीम स्मिथ ने कुल 27 टेस्ट मुकाबलों में शतक लगाएं हैं. इस दौरान 9 मैच ड्रा रहे हैं वहीं 18 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की है. ग्रीम स्मिथ के शतक के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने एक भी मैच नहीं गवांया हैं. स्मिथ के अलावा भारत के सौरव गांगुली भी इस​ लिस्ट में शामिल हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *