Categories
Other

भारत के बाद अब अमेरिका ने भी दिया चीन को बड़ा झ’टका, चीन की इस बड़ी टेलिकॉम कंपनी को किया बै’न

चीन को चौ’तरफा घे’रने की तैयारी चल रही है. भारत के साथ साथ और भी कई देश ने चीन को घे’रने की तैयारी शुरू कर ली है. भारत के साथ हुए लद्दाख बॉर्डर पर खू’नी सं’घर्ष के बाद से भारत ने चीन और उसके सामान को लेकर बहि’ष्कार शुरू कर दिया है. भारत ने चीन के खि’लाफ इतना ही नही सरकारी टेंडर तक रद्द कर दिये है. भारत चीन की आर्थिक रूप से कमर तोड़ने में लगा है.

चीन हुवावे के बल पर वर्ष 2030 तक डिजीटल तकनीक की दुनिया पर राज करने का सपना देख रहे चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ा झटका लगा है. चीन की हुवावे कंपनी जो की चीन की ताकत मानी जाती है. उस पर अमेरिका ने प्रतिबं’ध लगा दिया है. जिसके बाद चीन को बहुत बड़ा झ’टका लगा है. इन प्रतिबं’धों के बाद अब हुवावे के 5G तकनीक मुहैया कराने के वादे पर सवाल उठने लगे हैं. अब हुवावे की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं.  

अमेरिका के इस कदम के बाद अब लगभग सभी मोबाइल कंपनी ये कह रही है कि क्या अब हुवावे ने जो वादा किया था 5G को लाने का क्या वो वादा पूरा कर पाएगी.? इतना ही नही भारत ने चीन के सामने सीमा विवा’द के बाद और भी संक’ट पैदा कर दिया है. अब पूरे विश्व में चीन को लेकर विरो’ध तेज़ होता जा रहा है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पिछले महीने घोषणा की थी कि ‘हुवावे के खिला’फ माहौल बहुत खराब हो गया है क्‍योंकि दुनियाभर में लोग चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सर्विलांस स्‍टेट के खि’लाफ आवाज उठा रहे हैं.’ पोम्पियो ने चेक रिपब्लिक, पोलैंड और इस्‍टोनिया जैसे देशों की तारीफ की जो केवल ‘विश्‍वसनीय वेंडर्स’ को ही अनुमति दे रहे हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पियो ने भारत की टेलिकॉम कंपनी की भी तारीफ की थी उन्होंने कहा था कि भारत ने अच्छा कदम उठाया है चीन के हुवावे की तकनीक को नही लेकर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *