Categories
Other

बड़ी राहत: कोरो’ना वायरस के क’हर के बीच नॉएडा में इतने मरीज हुए ठीक

उत्तर प्रदेश का गौतम बुद्ध नगर नॉएडा एक वक़्त पर कोरो’ना से बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. एक वक़्त था जब नॉएडा से सबसे ज्यादा कोरो’ना मरीज मिल रहें हैं थे. योगी आदित्यनाथ ने भी जाकर नॉएडा का निरक्षण किया था. उस वक़्त जब वह पर कोरो’ना बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा था. लेकिन अब जाकर नॉएडा से एक अच्छी खबर सुनने को मिली है.

अब कई दिनों के बाद जिले से अच्छी खबर आई है. नॉएडा के जिलाधिकारी सुहास एल वाई के मुताबिक, पहली बार ऐसा हुआ है कि नॉएडा में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़ गई है. नोएडा में ऐक्टिव केस की संख्या से ज्यादा लोग ठीक होकर अबतक डिस्चार्ज हुए हैं.

नोएडा के जिलाधिकारी ने ट्वीट करके बताया, ‘अच्छी खबर है कि गौतमबुद्ध नगर में पहली बार ठीक हुए मरीजों की संख्या ऐक्टिव के’स से ज्यादा हो गई है। अब तक कुल 54 लोग ठीक हो चुके हैं और कुल 49 ऐक्टिव केस हैं. लेकिन हमें अभी बहुत सतर्क रहना होगा क्योंकि यह वायरस फैलता तेजी है और इससे रिकवरी धीरे-धीरे होती है. यहां की भौगौलिक स्थिति ही इसे हाई रिस्क वाली जगह बनाती है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में कोरो’ना के कुल मामलों की संख्या अब 1507 हो गई है. इनमें से 1299 सक्रिय मामले हैं, वहीं 187 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि 22 लोगों की मौ’त हो चुकी है। कुल 56 जनपदों में से सिर्फ 45 जनपदों में कोरो’ना के एक्टिव के’स रह गए हैं. 11 जिले ऐसे हैं जिनमें ऐक्टिव केस नहीं हैं.

नोएडा में कोरो’ना के जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 30 फीसदी केस दिल्ली से जुड़े हुए हैं. जिले में दिल्ली से संक्रमित होकर आए 29 लोगों में 23 ऐसे हैं जो कि या तो स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोग हैं, कोई मरीज हैं या उनके कोई रिश्तेदार हैं. इसलिए स्थितियों को देखने के बाद नोएडा के जिला प्रशासन ने अब जिले के सभी अस्पतालों को यह कह दिया है कि वह उनके यहां काम करने वाले हेल्थवर्कर्स और डॉक्टरों को अब हॉस्पिटल कैंपस में ही रहने की व्यवस्था दें.

दिल्ली से लगातार मामले  आ रहे थे. जिसको देखते हुए दिल्ली और नोएडा को एक-दूसरे से  का’ट दिया गया है. यानि दिल्ली और नॉएडा के बीच के बॉर्डर को सील कर दिया गया हैं. अब इस पार से उस पार जाने के लिए सिर्फ उन्हीं को परमिशन दी जा रही है, जो कोरो’ना के खि’लाफ जं’ग में काम कर रहे हैं. इस फैसले के बाद अब नॉएडा फायदा भी मिलेगा और कोरो’ना मरीजों की तादात भी कम हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *