Categories
Other

नोएडा के इन इलाकों में रहते हैं तो संभल जाएँ, ये है कोरोना के हॉटस्पॉट, ये इलाके होंगे आज रात से सील

उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 350 को पार कर गया है. राज्य का नोएडा जिला कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है. इस जिले को सील करने का फरमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जारी किया है. लेकिन लोगों को दिक्कतें न हो इसलिए कुछ प्लान भी बनाए गए हैं.

जिले के उन इलाकों में सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू होगा जहाँ कोरोना के मरीज पाए गए हैं. उस इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर उसे पूरी तरह सील किया जाएगा आज रात 12 बजे से. ना तो कोई उस इलाके से बाहर निकल पायेगा और न उस इलाके में कोई अन्दर जा पायेगा. इन इलाक्कों में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को घर के बाहर कदम रखने की इजाजत नहीं होगी. जो भी जरूरत की चीज होगी वो घर पर ही पहुंचाई जायेगी.

आइये जानते हैं कौन है नोएडा के वो इलाके जिसे किया जा रहा है सील. नोएडा में सबसे अधिक मरीज सेक्टर 135 और 137 में मिले हैं. इस इलाके में अब तक 9 मरीज मिले हैं. इस सेक्टर से जुड़े सेक्टरों को एक कलस्टर के रूप में रखा गया है. ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 2 में 7 मरीज मिले हैं. इसे भी सील किया जाएगा.

दादरी क्षेत्र के दो गांवों अच्छेजा और बिशनूली को मिलाकर दूसरा हॉटस्पॉट बनाया गया है. यहां की महक रेजीडेंसी में मरीज मिले हैं. तीसरा सेक्टर ओमिक्रान ग्रेटर नोएडा और घोड़ी बछेड़ा गांव को बनाकर बनाया गया है. यहां भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोग पाए गए हैं. चौथा हॉट स्पॉट ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा-1 और जीटा को मिलाकर बनाया गया है. दोनों तीन किलोमीटर के दायरे में हैं.

इसके अलावा पतवाड़ी गांव और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 भी हॉटस्पॉट जोन में है. ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गौड़ सिटी ग्रेटर नोएडा वेस्ट है भी हॉटस्पॉट जोन है. यहां की सोसायटी में एक ही परिवार के 4 सदस्य बीमार हुए हैं. नोएडा के सेक्टर-37 और 27 को मिला कर हॉटस्पॉट बनाया गया है. यहाँ भी मरीज मिले हैं.

नोएडा सेक्टर-50, 44 और सेक्टर-100, नोएडा के सेक्टर-5 और आसपास के सेक्टर, सेक्टर-5 की झुग्गी. नोएडा के सेक्टर-62 और आसपास के सेक्टर , सेक्टर-74, 78, नोएडा सेक्टर-150 और आसपास के सेक्टर कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किये गए हैं.

इन इलाकों को बैरिकेडिंग लगाकर सील किया जाएगा. इन इलाकों में फायर ब्रिगेड से सेनीटाईजेशन की जाएगी. इन इलाकों के बैंक व राशन की दुकानें भी बंद रहेंगी. हॉटस्पॉट इलाको में पका खाना, दवा,फल,सब्जी भेजी जाएगी. सील इलाकों में मीडिया की आवाजाही पर भी रोक लगेगी. 112 नंबर की गाड़ियाँ गस्त करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *