Categories
Other

11 नवंबर से लागू होगा ये नियम, दो पहिया वाहन चालकों की बढ़ सकती हैं मुसीबतें!

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की पिछले कुछ महीनों में यातायात के नियमों पर लगातार बदलाव हो रहे हैं जिससे लोगों काफी पेरशानी का सामना करना पड़ रहा हैं , इसी कारण से काफी लोगों में इन नियमों बदलते देख आक्रोश में भी हैं । अभी फिलहाल में ही दो पहिया वाहन चालकों के लिए एक नया नियम तय किया गया जो की 11 नवंबर 2019 मतलब की कल से लागू होगा । आयिए जानते हैं की आखिर यातायात ने क्या नए नियम तय किये हैं ।

दरअसल उत्तर प्रदेश के आगरा में दोपहिया वाहन चालकों के लिए एक सख्त नियम लागू होने जा रहा है । इस नियम के तहत बाइक पर सवार दोनों सवारियों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगाl, और अगर पीछे बैंठा सवारी हेलमेट नहीं पहनता है,तो बाइक चालक के ऊपर जुर्माना लगेगा और साथ ही उसका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

आगरा के एसपी यातायात प्रशांत कुमार ने बताया- ‘की सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा दोपहिया वाहन शामिल होते ह,.इसलिए उन पर अब सख्ती बरती जा रही है ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।’ अगर बाइक के पीछे बैठा हुआ कोई व्यक्ति हेलमेट नहीं पहना हुआ दिखता हैं तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और भारी-भरकम चालान भी वसूला जाएगा।

इस समस्या को देखते हुए आगरा में मोटरयान अधिनियम की धारा 128 के तहत,दोपहिया वाहनों पर वाहन चालक के पीछे बैठी सवारी को सुरक्षा को देखते हुए हेलमेट लगाना अब अनिवार्य होगा।अगर कोई इसका उल्लंघन करने कि कोशिश करेगा तो उसका चालान काटा जाएगा और सख्त से सख्त करवाई भी की जायेगी । नियम में हुए बदलाव के तहत हेलमेट नहीं पहनने वाले को 500 रूपये का चालान काटा जाता है,लेकिन दूसरी बार गलती करने पर 1000 रूपये का चालान कटता है और अगर तीसरी बार भी चालक से वही गलती हुई तो वाहन सीज करने के साथ ही लाइसेंस जब्त करने के निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *