Categories
News

नेपाल ने भारत से तनाव के बीच उतराखंड से सटे इलाकों में बनाई पोस्ट, तैनात किये स’शस्त्र जवान

भारत और नेपाल के बीच बने तनाव को लेकर अब नेपाल अपनी ना’पाक हरकतों पर उतर आया है और तनाव को और बढ़ाने और भारत के खि’लाफ अपनी नयी नयी हरकतों को आजमाने से पीछे नहीं हट रहा है. एक बार फिर से नेपाल ने अपनी ना’पाक हरकतों का सबूत देते हुए ये साबित कर दिया है कि वो भारत के साथ रिश्ते सुधारने में नहीं बिगाड़ने में दिलचस्पी रख रहा है और इसी वजह से वो उलटी सीधी हरकते करने से बाज भी नहीं आ रहा है.

बता दें नेपाल ने भारत से सटे एक और इलाके में अपनी पोस्ट बनाई है. पिथौरागढ़ और चंपावत जिले की सीमा पर पंचेश्वर के पास नेपाल ने अपनी एक और बोर्डर आउट बनाई है और इस पोस्ट पर 35 स’शस्त्र जवानों और एक नि’रीक्षक की तैनाती की गई है. वही इससे पहले नेपाल ने उतराखंड से सटे इलाकों में अपनी पोस्ट बनाई थी. साथ ही नेपाल सश’स्त्र प्रहरी फोर्स के जवानों ने इस पोस्ट पर तैनाती के साथ अब सीमा के पार कुस्मौद घाट, धर्मघाट, डिंबर घाट और रौलघाट पर नियमित पट्रोलिंग शुरू कर दी है.

वही नेपाल के स’शस्त्र प्रहरी फोर्स के महानिरीक्षक हरिशंकर बुढाथोकी का कहना है कि इस आउट पोस्ट से पंचेश्वर जलविधुत परियोजना की सुरक्षा, भारत नेपाल सीमा निगरानी, कस्टम से राजस्व प्राप्ति समेत कई और काम किए जाएंगे. साथ ही BOP पर तैनात जवान हर समय महाकाली नदी के किनारे के घाटों की ग’श्त करेंगे.

दरअसल इससे पहले भारत ने उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड जिलों से लगने वाली अपनी कई सीमाओं पर अतिरिक्त पोस्टों का निर्माण कर जवानों की संख्या बढ़ा दी थी. लेकिन अब नेपाल ने भी इस और अपने कदम बढ़ा लिए है. जाहिर है नेपाल भारत के साथ हर तरफ से दुश्म’नी बनाये रखने के लिए इस तरीके की हरकतों पर उतर आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *