Categories
Other

मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, जियो लॉन्च करेगा देश का पहला 5G नेटवर्क, 5G उपकरण पूरी दुनिया में होगा निर्यात

जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज एक बड़ा ऐलान किया. भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो ने घरेलू तकनीक से 5जी सॉल्यूशन विकसित कर लिया है. मुकेश अम्बानी ये घोषणा आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें एनुअल मीटिंग में की. कोरोना वायरस की वजह से जियो की एनुअल मीटिंग इस बार वर्चुअल हुई. मुकेश अंबानी ने देश को बड़ी खुशखबरी देते हुते कहा कि जियो देश में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस ऑफर करने के लिए तैयार है इसके लिए कंपनी 100 प्रतिशत भारतीय टेक्नॉलजी और सलूशन का इस्तेमाल करेगी. मुकेश अंबानी ने ये भी कहा कि जियो 5G सॉल्‍यूशन को दूसरे देशों को निर्यात किया जाएगा. ये खबर चीनी कंपनी हुआवे (Huawei) के लिए एक बुरी खबर है. क्योंकि पूरी दुनिया Huawei से किनारा कर रही है.

मुकेश अंबानी ने कहा कि जैसे ही सरकार 5जी सेवाओं के लिए स्‍पेक्‍ट्रम का ऐलान कर देगी, जिओ 5जी सेवाओं को ट्रायल के लिए शुरू कर दिया जाएगा. जियो 5जी का फील्‍ड डिप्‍लायमेंट अगले साल से शुरू हो जाएगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो का 5जी सॉल्‍यूशन अन्‍य टेलिकॉम ऑपरेटरों के लिए भी उपलब्‍ध होगा.

मुकेश अंबानी का ये ऐलान पूरी दुनिया में भारतीय टेक्नोलॉजी का डंका बजाने वाला है. इस वक़्त पूरी दुनिया चीनी कंपनी Huawei से अपना पिंड छुड़ाने में लगी है. दुनिया के कई देशों ने साफ साफ़ कहा है कि Huawei से उनके देश की सुरक्षा को खतरा है. क्योंकि Huawei चीनी सेना के लिए काम करती है. अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ने ही  हुवावे को 5जी नेटवर्क बनाने को लेकर बैन कर दिया है. अमेरिका ने तो अपने देश में हुवावे के सभी उपकरणों को प्रतिबंधित कर दिया है. अमेरिका ने बीते हफ्ते जियो की खूब तारीफ़ की थी. अमेरिकी विदश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि जिओ साफ सुथरी दूरसंचार कंपनी है और हुवावे से मुक्‍त है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *