Categories
Other

स्ट’डी में किया वैज्ञानिकों ने बड़ा दा’वा, कोरोना से बचना है तो इस चीज का करे उपयोग

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक लगातार रि’सर्च कर रहे है ताकि इस महा’मारी के लिए वै’क्सीन बनाई जा सके. इसके लिए भारत भी अपनी तरफ से हर मुम’किन कोशिश कर रहा है ताकि जल्द से जल्द वै’क्सीन बन के तैयार हो जाए. वही एक बार फिर वैज्ञानिकों ने दा’वा किया है. यदि सभी लोग इस चीज़ का उपयोग करे तो कोरोना वायरस से उनका बचाव हो सकता है.

दरअसल वैज्ञानिकों का दा’वा है कि यदि लोग मा’स्क पहने और सोशल डिस्टें’स का ध्यान रखे तो इससे 80 % माम’लों में क’मी आएगी. बता दें यह स्टडी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के अंतर्राष्ट्रीय कंप्यूटर विज्ञान संस्थान और हांगकांग के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के रि’सर्च और वैज्ञानिक मॉडल पर आधारित है. जिस पर स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर डेकाई वू ने कहा कि मास्क की अनि’वार्यता वैज्ञानिक मॉडल है.

बता दें जापान में मौ’त का आंक’ड़ा अमेरिका से कई गु’ना कम है. जबकि अमेरिका में कोरोना से म’रने वालों की संख्या कई गु’ना है. वही अमेरिका धीरे धीरे लॉकडाउन खोलने की तैयारी कर रहा है. जबकि जापान में लॉकडाउन अभी तक किया गया ही नहीं है. क्यूंकि वहां पर मा’स्क काफी व’क्त से ही पहना जाता है जिसकी वजह से वहां पर सं’क्रमण कम है.

वहीं अर्थशास्त्री और इस स्टडी में सहयोग करने वाले पेरिस के इकोले डे गुएरे का कहना है कि मास्क पहनना और सोशल डि’स्टेंस का पालन करना ही एक मात्र उपाय है कोरोना वायरस के सं’क्रमण से बचने का जब तक कि इसकी कोई वै’क्सीन न बन जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *