Categories
Other

अलग होगा लॉकडाउन का चौथे चरण, लॉकडाउन 4.0 मे 18 मई से बदल जाएंगे नियम, रहिये तैयार

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए आज एक बड़ा आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया. ये पैकेज भारत की GDP का 10 प्रतिशत है. 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का भी ऐलान कर दिया. साथ ही ये भी कहा कि इस बारे में राज्यों के सुझावों को देखे ही 18 मई से पहले जानकारी दी जायेगी. लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है .

देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा. पीएम मोदी ने कहा कि  पीएम ने कहा, ‘ये संकट इतना बड़ा है कि बड़ी से बड़ी व्यवस्थाएं हिल गई हैं. लेकिन इन्हीं परिस्थितियों में हमने, देश ने हमारे गरीब भाई-बहनों की संघर्ष-शक्ति, उनकी संयम-शक्ति का भी दर्शन किया है.’ उन्होंने कहा कि ये क्राइसिस अभूतपूर्व है, लेकिन थकना, हारना, टूटना, बिखरना मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए हमें बचना भी है और आगे बढ़ना भी है.’

पीएम मोदी के इस संबोधन से ये उम्मीद तो जगी है कि शायद लॉकडाउन 4.0 में कुछ छूट दी जाए और नए नियमों के साथ उद्योग-धंधे शुरू हो जाएँ. पीएम मोदी ने विशेष तौर पर लोकल का जिक्र किया. ऐसे में ये भी संभव है कि वापस लौटे मजदूरों के लिए उन्ही के लोकल में काम धंधे की व्यवस्था हो ताकि फिर कभी उन्हें शहर शहर भटकना न पड़े. अब ये देखना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किस सेक्टर को कितने की रहत देती हैं. क्योंकि लॉकडाउन ने तो सभी सेक्टरों को हिला के रख दिया है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *