Categories
Other

पीएम मोदी ने की लॉकडाउन आगे बढाने की घोषणा, मुश्किल वक़्त में देश को बचाने के लिए किया सबसे बड़ा राहत पैकेज का भी ऐलान

कोरोना और लॉकडाउन से जूझ रहे देश को हिम्मत देने, निराशा से उबारने के लिए आज पीएम मोदी खुद देश के सामने आये. उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया. इस वक्त लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा. तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होगा. इस दौरान उद्योग- धंधे पूरी तरह से बंद है. अर्थव्यवस्था मुश्किल दौड़ से गुजर रही है. लेकिन देश को कोरोना से बचाना भी है. इसलिए पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान कर दिया. लेकिन साथ मे ये भी कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण नए रंग रूप में होगा और राज्यों के सुझाव के अनुसार होगा.

हालाँकि लॉक डाउन के चौथे चरण का ऐलान करने से पहले पीएम मोदी ने गरीबों, मजदूरों और कमजोर तबके की बात की. साथ ही उन्होंने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ये पैकेज हर उस मजदूर के लिए है, जिन्होंने देश के निर्माण में अपना योगदान दिया है . ये पॅकेज हर उस करदाता के लिए है जो अपना टैक्स समय से और इमानदारी से देता है. ये पैकेज देश के हर नागरिक के लिए है . ये पैकेज देश की GDP का 10 प्रतिशत है.

इसका अंदेशा तो पहले से ही था कि लॉक डाउन अपने चौथे चरण की तरफ बढेगा लेकिन इसका अंदाजा किसी को नहीं था कि पीएम इतने बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा करेंगे. सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में ज्यादातर राज्य के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढाने जाने का सुझाव दिया था लेकिन साथ में आर्थिक पैकेज की भी मांग की थी. क्योंकि लॉकडाउन की वजह से राज्यों का खजाना भी खाली हो रहा है . लॉकडाउन बढ़ने का अंदाजा तो उस वक़्त ही हो गया था जब रेलवे ने लोगों को घर पहुँचाने के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया. प्रवासी मजदूर भी अपने घर लौट रहे हैं और इधर उधर फंसे अन्य लोग भी. विदेशों में फंसे भारतियों को भी वापस लाया जा रहा है . संभव है इस आर्थिक पैकेज से मुश्किल दौर से गुजर रहे देश को काफी सहारा मिलेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *