Categories
News

लेह बॉर्डर से राजनाथ सिंह ने दिया संदेश, कहा भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ता’कत…

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपने दो दिवसीय दौरे पर लेह पहुंचे हैं. इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लेह का दौरा कर चुके है और अपने भारतीय सेना के ज’वानों का मनोबल भी बढ़ा चुके हैं. अब देश के रक्षा मंत्री और सीडीएस चीफ बिपिन रावत भी उनके साथ मौजूद हैं.

बता दें LAC का जायजा लेने के बाद जवानो को संबोधि’त करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की एक इंच जमीन को कोई ले नहीं सकता है. भारतीय सेना के ऊपर हमें ना’ज़ है. मैं जवानों के बीच आकर गौर’वान्वित मह’सूस कर रहा हूं. हमारे जवानों ने शहा’दत दी है. इसका गम 130 करोड़ भारतवासियों को भी है.

साथ ही उन्होंने कहा कि  जो कुछ भी अब तक बातचीत की प्रग’ति हुई है, उससे मा’मला हल होना चाहिए. कहां तक हल होगा इसकी गारं’टी नहीं दे सकता. लेकिन इतना यकीन मैं जरूर दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच जमीन भी दुनिया की कोई ता’कत छू नहीं सकती. उस पर कोई क’ब्ज़ा नहीं कर सकता. भारत ने हमेशा शांति का संदेश दिया है. हमने कभी भी किसी देश पर आगे से ह’मला नहीं किया है न ही किसी की जमीन पर अपना क’ब्ज़ा किया है. भारत ने वसुधैव कुटुम्ब’कम का संदेश दिया है.

इसके अलावा उन्होंने अपने संदेश में कहा कि हमने किसी भी देश के स्वा’भिमान पर चो’ट मा’रने की कभी कोशिश नहीं की है. भारत के स्वा’भिमान पर यदि चो’ट पहुंचाने की कोशिश की गई तो हम किसी भी सूरत में ब’र्दाश्त नहीं करेंगे और मुं’हतो’ड़ जवाब देंगे.

जाहिर है गलवान घाटी में घटी घ’टना के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का ये पहला लेह दौरा है. इसी पहले पीएम मोदी ने भी जवानो का हौसला बढ़ते हुए संदेश दिया था. जिसके बाद अब राजनाथ सिंह ने अपने संदेश में ये साफ़ कर दिया है कि भारत के ऊपर अगर कोई आँख रखेगा अपनी तो भारत उसका जवाब उसी की भाषा में देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *