Categories
Other

अपनी घ’टिया ह’रकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, मुंबई आ’तंकी ह’मले के मा’स्टरमा’इंड का नाम आ’तंकी सूची से हटाया

पाकिस्तान हमेशा से ही भारत से मुहं की खाता आया है. इसी वजह से पाकिस्तान की तरफ से LOC पर लगातार उल्लं’घन भी किया जाता रहा है. वहीं दूसरी तरफ यह सभी जानते है. पाकिस्तान हमेशा से ही आ’तंकि’यों को छुपाने में सबसे आगे रहा है और उन्हें सह देता आ रहा है. जिसका खामियाजा बाकी लोगो को भुगतना पड़ता है. इसी के बीच पाकिस्तान ने एक बार फिर कुछ ऐसा किया है. जिसके बाद वो सबकी निगाहों में चढ़ गया है.

दरअसल हुआ यह है कि पिछले 18 महीनों में पाकिस्तान ने अपनी निगरानी सूची में से 4000 आ’तंकियों के नाम हटा दिए है और इसमें सबसे ज्यादा चौकाने वाली यह है कि इस सूची में से ल’ श्कर-ए-तै’यबा आ’ तंकी जकीउर रहमान लखवी का नाम भी हटा दिया है. जो मुंबई अटै’क 2008 का मास्टरमाइंड था. इस अटै’ क में 166 लोग मा’रे गए थे. वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार यह दावा किया गया है कि पाकिस्तान की नैशनल काउंटर टेर’रि’जम अथॉरिटी की वेबसाइट ने प्रति’बंधित व्यक्तियों की सूची से उसका नाम चुपके से हटा दिया है.

बता दें लखवी पर ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीयन यूनियन, फ्रांस, इंटरपोल, रूस, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और यूएन द्वारा या तो वांछित घो’षित किया गया है या फिर प्रति’ बंध लगाए गए हैं. जून में होने वाली FATF की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे सूची में रखा गया है. इससे पहले हुई बैठक में पाकिस्तान को 27 बिन्दुओं पर ए’क्शन लेने को कहा गया था और अगर पाकिस्तान उन मानकों पर खरा नहीं उतरता है तो उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया जायेगा. जाहिर है पाकिस्तान की पहले ही हालत काफी ख’ स्ता है उसके बाद यदि पाकिस्तान उम्मीद पर ख’रा नहीं उतरता है तो उसके लिए दि:क्कतें और बढ़ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *