Categories
Other

लॉकडाउन के चलते काशी में कुछ अनोखे तरीके से शराब की दुकानों के बाहर दिखा सो’शल डि’स्टेंसिंग का तरीका

कोरोना की वजह से आज देश के अंदर तीसरा लॉकडाउन शुरू हुए एक दिन बीत चूका हैं. इस लॉकडाउन में गृह मंत्राल्य ने नए गाइडलाइन्स जारी किये थे. केंद्र सरकार ने ये भी कहा था कि अबकी लॉकडाउन में प्रदेशों के जिलों को तीन जोन में बांटा जायेगा. इस बार शराब की दूकान खोलने को लेकर भी मांग हो रही थी. जिसको गृह मन्त्रालय ने स्वीकार कर लिया था. लेकिन उसने कुछ शर्ते रखी थी.

कल यानी सोमवार को देश के अंदर सभी जगह पर शराब की दुकानों को खोला गया. उसके बाद तो ऐसा मजमा लगा कि देख कर हैरान हो गए लोग. खुद सरकार भी ये द्रश्य देख कर सोच रही होगी कि क्या कोरोना देश के अंदर खत्म हो चूका हैं.

लॉकडाउन के बीच शराब को लेकर कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला पीएम मोदी के संसदीय छेत्र वाराणसी में कोरोना काल में शराब की दुकाने खोल दी गई हैं और कहा गया था कि जो भी शराब लेने जायेगा वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेगा. आप सोच भी नहीं सकते की खली शीशी भी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का संदेश दे सकती हैं.

 ऐसा ही कुछ वाराणसी में देखने को मिला. वाराणसी की एक वाइन शॉप से आई तस्वीरों पर गौर करिए. यहां बड़ी ही खूबसूरती से गोल-चौकोर घेरों में शराब की खाली बोतलों-शीशियों को इसलिए खड़ा किया गया है ताकि इंसान से इंसान की दूरी बनी रहें और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताया भी जा सके.

इसके अलावा एक और तरीका निकाला गया उन शराब के शौकिनों के शौक को पूरा करने के लिए. सेल्समैन ने दूसरी तरफ खड़े शराब के तल्बी लोगों को शराब की शीशियों पर लिखे नंबरों के मुताबिक आवाज देता और खरीदार उन खाली नंबर लिखी शीशियों को उठाकर सेल्समैन को दिखाकर शराब खरीद लेते. ये भी एक नयाब तरीका अपनाया गया वाराणसी में शराब बेचने के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *