Categories
News

WHO के शीर्ष वैज्ञानिक रहे करोल सिकोरा ने कोरोना वायरस को लेकर किया ये बड़ा दावा !

देश और दुनिया में कोरोना का कहर थम नही रहा है. भारत में अब हर दिन पिछले दिनों के मुकाबले कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है कि आप अंदाजा नहीं लगा सकते. जहाँ एक ओर सरकार लगातार इस बीमारी से बचने के लिए बड़े कदम उठा रही हैं वहीँ दूसरी ओर इस बीमारी का प्रकोप कम नही हो रहा है.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना का प्रकोप थम नही रहा है. भारत में पिछले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या ने सभी को हैरान कर दिया है. पिछले 24 घण्टों में 5 हजार से ज्यादा मरीज बढ़ने के बाद अब 96 हजार कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या पहुंच चुकी है. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक कैंसर प्रोग्राम के डायरेक्टर रहे प्रोफेसर करोल सिकोरा ने इस कोरोना वायरस को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि इस वायरस की वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया में जंग जारी है. उन्होंने दावा किया है कि इस वायरस की वैक्सीन आने से पहले ही ये वायरस अपने आप खत्म हो जायेगा.

गौरतलब है कि प्रोफेसर सिकोरा ने कहा है कि ‘कोरोना वायरस के खिलाफ हर जगह एक जैसा ही पैटर्न दिखाई पड़ रहा है। मुझे संदेह है कि हमारे अंदर जितना अनुमान लगाया गया था, उससे ज्‍यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता है. हमें इस वायरस को लगातार धीमा करना है लेकिन यह अपने आप ही बहुत कमजोर हो सकता है। यह मेरा अनुमान है कि ऐसा संभव हो सकता है.’ इसके आगे उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है ‘हमें अपनी दूरी को बनाकर रखना है और आशा करनी है कि आंकड़े बेहतर होंगे।’ इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी थी कि कोरोना वायरस का लंबे समय तक समाधान केवल वैक्‍सीन या दवा से संभव है। उन्‍होंने कहा, ‘सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि हम कभी कोरोना वायरस की वैक्‍सीन ही न खोज सकें।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *