Categories
Other

यहाँ जाने IPL इतिहास के तीन चौंकाने वाले फैसले!

आईपीएल भारत में किसी फेस्टिवल से कम नहीं हैं. आईपीएल शुरू होते ही हर किसी के जुबान पर एक ही नाम होता हैं. इस भारतीय घरेलु मैच में विदेशों के भी खिलाड़ी खेलते हैं. आज मैं आपको आईपीएल के इतिहास में होने वाले तीन ऐसे फैसलों के बारे में बताने जा रही हूँ, जो शायद ही आपने सुना होगा.

चेन्नई सुपर किंग्स ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपने कप्तान एमएस धोनी को पहले सीजन से लेकर अभी तक टीम की कमान सौंप रखी है. आईपीएल में सबसे अधिक कप्तान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने बदले हैं, अभी तक कुल 11 खिलाड़ी पंजाब की कमान संभाल चुके हैं, लेकिन खिताब दिलाने में सभी नाकाम ही रहे हैं. किंग्स इलेवन पंजाब ने डेविड मिलर की कप्तानी में टीम को शुरुआत के अपने छह मैच में से पांच में हार झेलनी पड़ी और टीम ने उन्हें हटाकर मुरली विजय को कप्तान बना दिया. इसके बावजूद टीम का प्रदर्शन नहीं सुधरा और फिर 2017 के सीजन में टीम ग्लैन मैक्सवेल की कप्तानी में उतरी

टीम इंडिया के टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स की कमान 2018 के आईपीएल में मिली, क्योंकि बैन के कारण ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ आईपीएल से बाहर हो गए थे 2019 के आईपीएल में भी टीम रहाणे के नेतृत्व में ही मैदान पर उतरी, लेकिन शुरू के आठ मैचों में से राजस्थान की टीम सिर्फ दो मुकाबले ही जीत पाई और टीम मैनेजमेंट ने रहाणे को कप्तानी से हटाकर स्मिथ को यह जानते हुए भी कमान थमा दिया कि उन्हें 10 दिन बाद वापस ऑस्ट्रेलिया लौटना है. 10 दिन बाद स्मिथ अपने वतन लौटे और रहाणे ने एक बार फिर से टीम की कमान संभाल ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *