Categories
Other

Big Breaking : IPL 2020 में पहली बार लागू होगा ये नया नियम!

क्रिकेट ना केवल इंडिया मे इम्फक्ट पुरे विश्व का लोकप्रिय खेल हैं. ऐसे में क्रिकेट जगत में होने वाली बड़ी बड़ी प्रतियोगिताओं में हमेशा से कोई न कोई नया नियम लागू किया जाता है और कोई न कोई नियम हटाया भी जाता है. ऐसे में भारत में मशहूर क्रिकेट का त्योहार जी हाँ हम बात कर रहे हैं आईपीएल के बारे में. IPL के नियमों में संशोधन हुआ है. आइये जानते हैं क्या है वह नियम.

आगामी साल में होने वाली आईपीएल में एक नया नियम लागू होगा. दरअसल बीसीसीआई दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग ने आईपीएल में एक बदलाव करने जा रही है. आईपीएल के अगले संस्करण यानी 2020 में ‘पावर प्लेयर’ का नियम लाया जा सकता है. जिसका मतलब अब फैंस को मैच का रोमांचक और मनोरंजन का दोहरा तड़का मिलेगा. इस नए नियम को अनुमति भी मिल चुकी है. इंतजार है तो बस मंगलवार का, जब मुंबई में बोर्ड के हेडक्वार्टर में इसे आईपीएल के गवर्निंग काउंसिल के सामने अंतिम रूप दिया जाएगा.

इस नियम के मुताबिक टीमें मैच के दौरान कभी भी किसी खिलाड़ी को बदल सकते हैं. जैसे अगर एक ओवर में 20 रन चाहिए हों और डगआउट में कोई खिलाड़ी बैठे हो बैटिंग के लिए तो आप तुरंत उन्हें बुला सकते हो. अगर आप को अंतिम ओवर में 15 रन डिफेंड करने हैं तो आप गेंदबाज की जगह किसी दुसरे बेहतरीन गेंदबाज को बॉलिंग करा सकते हैं. मतलब इस नियम के तहत कोई टीम मैच में कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म के बाद खिलाड़ी को बदल सकती हैं.पॉवर प्लयेर नियम मैचों का परिणाम बदल सकता है और दोनों टीमों के लिए हटकर सोचने तथा रणनीति बनाने को बढ़ावा देगा. इस नियम के आ जाने से क्रिकेट जगत में होने वाली प्रतियोगिताओं में एक नई ऊर्जा जाग जाएगी. फैन्स को और ज्यादा रोमांच देखने को मिलेगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *