Categories
News

INX Media case : तिहाड़ जेल में कैसे कटी पी. चिदंबरम की पहली रात

नई दिल्ली के पूर्व वित्त मंत्री पी। चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में गुरुवार रात तिहाड़ जेल ले जाया गया और उन्हें 7 बैरकों में रखा गया। चिदंबरम जेल में फलियां और चावल खा रहे थे और दवा ले रहे थे। सुरक्षा कारणों से चिदंबरम को सुरक्षा और वीडियो निगरानी के लिए 24 घंटे निगरानी में रखा गया है।

जेल अधिकारियों के अनुसार, एक अलग सेल और एक पश्चिमी शैली के शौचालय के अलावा कोई विशेष सुविधा प्रदान नहीं की गई थी।
वे अन्य कैदियों की तरह जेल के पुस्तकालय का उपयोग कर सकेंगे और थोड़ी देर के लिए टेलीविजन देख सकेंगे। गुरुवार को उन्हें 14 दिन के लिए रिमांड पर लिया गया था। वह 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, चिदंबरम ने गुरुवार को जेल में अपनी पहली रात सब्जियां और रोटी छोड़कर, फलियां और चावल खाकर और दवाई खाकर बिताई। सुरक्षा कारणों से चिदंबरम को सुरक्षा और वीडियो निगरानी के लिए 24 घंटे निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा, चिदंबरम को श्रेणी जेड सुरक्षा से भी लाभ मिलता है।

तमिलनाडु पुलिस के गार्ड तिहाड़ जेल की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन ये गार्ड चिदंबरम सुरक्षा सेल में नहीं रखे जा रहे हैं।

चिदंबरम को आवश्यक चिकित्सा जांच के बाद जेल नंबर 7 में रखा गया था। प्रवर्तन शाखा (डीई) के मामलों में, इस जेल में आमतौर पर प्रतिवादियों को हिरासत में लिया जाता है। चिदंबरम के बेटे, कार्ति को भी पिछले साल इसी मामले में 12 दिनों के लिए एक ही सेल में हिरासत में लिया गया था। मध्यप्रदेश के प्रमुख कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी भी अगस्ता वेस्टलैंड के एक ही जेल में और बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में जेल में बंद हैं।

जेल के एक अधिकारी ने कहा कि रात का खाना आमतौर पर शाम 7 से 8 बजे के बीच बंदियों को परोसा जाता था, लेकिन अदालती कार्यवाही के कारण देर से पहुंचने वाले लोगों के लिए आरक्षित था। एक सामान्य नियम के रूप में, रात के खाने में रोटियां, दाल, सब्जियां और चावल होते हैं। पी। चिदंबरम को 9 से 6 बजे तक कोठरी में रखा जाएगा। नाश्ता 07:00 से 08:00 बजे तक परोसा जाएगा। वे या तो रिवर्स ऑस्मोसिस मशीन से पानी पी सकेंगे या कैंटीन से पानी की बोतल खरीद सकेंगे।

INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में चिदंबरम को 14 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में तिहाड़ भेज दिया गया था। वे
यूपीए सरकार में आंतरिक मंत्री थे। इन वरिष्ठ नेताओं को उच्च सुरक्षा के संदर्भ में रोश एवेन्यू अदालत से एशिया की सबसे बड़ी जेल में लाया गया था। चिदंबरम को अदालत से जेल लाने में लगभग 35 मिनट लगे।

दिल्ली में IWC अदालत ने पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता पी। चिदंबरम को INX मीडिया मामले में 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल भेज दिया। तिहाड़ प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, चिदंबरम को जेल नंबर 7 में रखा जाएगा। इस सेल में आर्थिक अपराध से जुड़े लोगों को रखा गया है। पूर्व वित्त मंत्री के बेटे कार्ति चिदंबरम को भी इसी जेल की बैरक में रखा गया था। कार्ति चिदंबरम ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में तिहाड़ में 23 दिन बिताए।

पी। चिदंबरम ने 22 अगस्त को आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में IWC का दौरा किया। तब से वह IWC की हिरासत में था। गुरुवार को उन्हें 14 दिनों की पुलिस हिरासत में सजा सुनाई गई थी। अब वह 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। हालांकि, एयरसेल मैक्सिस के मामले में, पूर्व आंतरिक मंत्री पी। चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *