Categories
News

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जिसका एक हिस्सा तो महाराष्ट्र में है और एक इस राज्य में, जानिए कहाँ हैं ये

भारतीय रेलवे का इतिहास काफी गहरा रहा है. केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे में सुधार को लेकर एक के बाद एक बड़े कदम उठाए वहीं यात्रियों की सुविधा देखते हुए भी बड़े फैसले लिए गए हैं.

जानकारी के लिए बता दें पीएम मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे ने इतिहास रचा है. कोरोना महामारी के समय में भी रेलवे ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इसी बीच आज हम आपको रेलवे का एक बेहतरीन किस्सा बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी अचंभित रह जाएंगे.


दरअसल भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जिसका आधा हिस्सा तो महाराष्ट्र में आता है और आधा गुजरात में, जी हां सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच है. पश्चिम रेलवे लाइन की सूरत भुसावल लाइन पर नवापुर रेलवे स्टेशन है जोकि दो राज्यों में बंटा हुआ है.

गौरतलब है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस बात की जानकारी देते हए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि ‘क्या आप जानते है देश में एक स्टेशन ऐसा भी है जो दो राज्यों में बंटा हुआ है? उन्होंने लिखा है सूरत-भुसावल लाइन पर नवापुर एक ऐसा स्टेशन है, जहां स्टेशन के बीचो-बीच दो राज्यों की सीमाएं लगती हैं. इसलिये इस स्टेशन का आधा भाग गुजरात में, तो शेष आधा महाराष्ट्र मे है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *