Categories
News

भारतीय रेलवे अगले 3.5 साल में करने जा रहा है ये बड़ा कारनामा, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

कोरोना काल में रेलवे ने अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाया है. कई महीने बीत गये हैं लेकिन अभी सभी तरह की ट्रेनों को चलाने की मंजूरी नहीं मिली है. अभी केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं वहीँ कोरोना के समय में भी रेलवे ने लाखों की संख्या में अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुँचाने का काम किया. वहीँ रेलवे ने इस दौरान मालगाड़ियों से भारी मात्रा में सामान को भी पहुंचाया और रिकॉर्ड भी बनाया लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने कई मुकाम हासिल किए हैं. रेलवे धीरे धीरे पटरी पर आ रही है और कामयाबी के झंडे लहराती जा रही है. साथ ही रेलवे ने कोरोना के दौरान कई एक्सपेरिमेंट भी किये हैं.

रेलवे अब एक बड़ा कारनामा करने जा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है कि अगले 3.5 साल में रेलवे पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगी. आने वाले समय में रेलवे अब पूरी तरह से बिजली से चलने वाला नेटवर्क बन जायेगा.

गौरतलब है कि पीयूष गोयल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा है कि ‘भारतीय रेलवे 2023 तक 100 प्रतिशत बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क होगी. इसके अलावा जल्द ही हम भारतीय रेल के दुनिया के पहले स्वच्छ रेलवे (Clean Railways) होने पर भी गर्व महसूस करेंगे. इंडियन रेलवे ने साल 2030 तक ग्रीन रेलवे में बदलने का भी लक्ष्य रखा गया है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *