Categories
News

भारतीय रेलवे ने रच दिया एक अनोखा रिकॉर्ड, पाई वो कामयाबी जो था सिर्फ एक सपना

भारतीय रेलवे देश की लाइफलाइन मानी जाती हैं. रेलवे देश के साथ हमेशा खड़ी नजर आती हैं. अगर इस समय की बात करें यानि की कोरोना वायरस दौर में भी रेलवे ने देश की सेवा के लिए तत्पर रही हैं. रेलवे ने फं’से लोगों को उनके घर तक पहुँचाया है. या फिर जब आइसोलेशन सेण्टर की जरुरत पड़ी तब रेलवे ने अपनी बोगियों को आइसोलेशन सेन्टर बनाया. इन सबके बीच रेलवे ने एक बड़ी उपलब्धी भी हासिल की हैं.

इस बीच भारतीय रेल ने एक नई कामयाबी हासिल की है. भारतीय रेल द्वारा 1 जुलाई को चलाए गए सभी ट्रेन राइट टाइम अपने गं’तव्य तक पहुंचे. ये अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय रेल ने एक जुलाई यानि कल 201 ट्रेन ऑपरेट किया. इस दौरान ट्रेन बिलकुल समय से छूटी और एकदम निर्धारित समय पर डेस्टिनेशन तक पहुंची. कुल मिलाकर टाइमिंग के मामले में रेल विभाग ने 100% सफलता हासिल की है. 

बड़े बड़े जानकारों का यह कहना है कि अभी तक इतने सालों में रेलवे को ये सफलता नहीं मिली थी. इसे पहले 23 जून को भी रेलवे ने अपनी सभी ट्रेन को सही समय पर चलाया था. लेकिन उस दौरान 99.54% गाड़ियां ही समय पर अपने गं’तव्य तक पहुंच पाए थे. लेकिन कल भारतीय रेलवे ने इतिहास रच दिया.

देश में रेलवे का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में एक ही खयाल आता है कि क्या ये ट्रेन सही वक़्त पर गन्त’व पर पहुंचा देगी क्योकि देश में रेलवे का टाइम को लेकर नाम ख’राब रहता हैं. लेकिन पिछले कई सालों से रेलवे ने अपने इस लेट लती’फी को कम करने की पुरजोर कोशिश की है और कामयाब भी हुए हैं. अब ट्रेन के लेट होने की कम ही उम्मीद होती हैं. जिसको लेकर रेलवे ने काफी सुधार कर लिया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *