Categories
Other

रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, इस तारीख तक के सभी टिकट किये कैंसल, लेकिन 21 मई के बाद…

अगर आपने 17 मई के बाद का कोई टिकट लिया है और अगर आप सोच रहे हैं कि 17 मई से सभी ट्रेनें चलने लगेंगी तो आपके लिए बुरी खबर है. रेलवे ने 30 जून तक के सभी टिकट कैंसल कर दिए हैं और यात्रियों को रिफंड देना शुरू कर दिया है. लेकिन श्रमिक स्पेशल और 12 मई से शुरू हुई 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. स्पेशल ट्रेन को लेकर रेलवे ने एक बड़ा ऐलान भी किया है.

रेलवे ने ऐलान किया है कि जो 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है उसमे 21 मई के बाद की यात्रा के लिए वेटिंग टिकट भी लिए जा सकते हैं. चूँकि अभी 7 दिनों तक की बुकिंग की सुविधा ही उपलब्ध है. इसलिए 21 तारीख के बाद के लिए 15 मई से बुकिंग शुरू होगी. बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही होगी. लेकिन इस बार आपको वेटिंग टिकट काटने की भी छूट दी गई है. रेल मंत्रालय ने इसके लिए एक सर्कुलर जारी किया है. इन रेलगाड़ियों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा

रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 21 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी. 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं, जबकि एसी-1 कोच में 20 वेटिंग टिकट दिए जाएंगे. रेलवे ने भले ही वोटिंग टिकट काटने की छूट दे दी हो लेकिन वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को यात्रा की मंजूरी नहीं दी जायेगी. वेटिंग टिकट वाले यात्री तभी यात्रा कर पायेंगे अगर उनका वेटिंग टिकट कन्फर्म होता है. रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का ध्यान रखते हुए RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है.

अब रेलवे इस बात पर भी विचार कर रही है कि अभी जो 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेने चुनिन्दा रूट पर चल रही हैं उसे बढाया जाए और बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों को भी जोड़ा जाए. इसके अलावा इन स्पेशल ट्रेनों में स्लीपर क्लास जोड़ने पर भी विचार किया जा रहा है. अभी सिर्फ एसी क्लास ही उपलब्ध हैं इन स्पेशल ट्रेनों में.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *