Categories
News

चीन के खि’लाफ लद्दाख सीमा के बाद समुद्री क्षेत्र में भारत की ड्रि’ल

भारत एयर चीन के बीच अभी तना’व ख’त्म नहीं हुआ है. दरअसल दोनों देशो के बीच लद्दाख सीमा को लेकर तना’व जारी है. जिस वजह से चीन कुछ न कुछ हर’कते करता ही रहता है. ऐसे में चीन को समझाने के लिए अब भारत ने नया तरीका खो’ज निकाला है.

दरअसल भारतीय नेवी ने अंडमान और निकोबार पर ड्रि’ल  की है. जिसके जरिये चीन को ये संदेश दिया है कि भारत अब किसी भी क्षेत्र में चीन से दबने वाला नहीं है. इसके अलावा बता दें अंडमान और निकोबार के पास भारत की ड्रि’ल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्यूंकि यहाँ से चीन के कुछ समुद्री रास्ते गुजरते है. जहाँ पर चीन को घेर’ना सही होगा साथ ही साउथ चाइना सी में अमेरिका के दो एयर’क्राफ्ट कै’रियर लड़ा’कू ड्रि’ल कर रहे हैं और चीन के पास उन्हें देखते रहने के अलावा कोई चारा नहीं है.

वही टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार द्वीप समूहों के पास भारतीय युद्ध’पोत ड्रि’ल कर रहे है. जिसमें विध्वं’सक, पट्रोल एय’रक्राफ्ट और पनडु’ब्बी शामिल हैं और इस ड्रि’ल को लीड कर रहे ईस्ट’र्न नैव’ल क’मांड के चीफ रियर एडमिरल संजय वात्सायन ने बताया कि कुछ युद्ध’पोत जो मल्लका के पास तै’नात हैं वे भी इसमें शामिल हुए हैं. वहीं सबमरीन ढूंढनेवाला एयरक्रा’फ्ट Poseidon-8I, जिसमें घात’क हारपून ब्लॉक मि’साइल लगी हैं, MK-54 लाइटवेट टोरपीडोज आदि भी इस ड्रि’ल का हिस्सा हैं.

दरअसल लद्दाख में हुई हिं’सक झ’ड़प के बाद अब भारत हर तरफ से अपनी मजबूती बढ़ाता जा रहा है ताकि चीन के किसी भी आक्रा’मक रवै’ये का जवाब दिया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *