Categories
News

चीन को भारत से मिला एक और बड़ा आ’र्थिक झ’टका, सरकार ने किये दिल्ली-मुंबई…

भारत और चीन के बीच LAC पर त’नाव धीरे धीरे कम हो रहा है. लेकिन अब सरकार चीन पर आ’र्थिक रूप से प्रहा’र कर रही है. दरअसल गलवान घाटी में चीन से मिले धो’खे के बाद अब देशभर में चीन के खिला’फ लोगो में काफी ज्यादा गुस्सा है. जिसकी वजह से चीन को आर्थि’क रूप से मा’त देने के लिए लगातार चीनी सामान का बहि’ष्कार किया जा रहा है.

वही अब इस कड़ी में सरकार ने अपनी कमर कसते हुए एक और बड़ा फैसला लिया है. जिससे चीन को काफी बड़ा झट’का लग सकता है दरअसल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट से दो चीनी कंपनियों की बोली र’द्द कर दी गई है और अब यह ठे’का दूसरे सबसे कम रेट पर बिड करने वाली फर्म को दिया जाएगा. बता दें ये ठेका करीब 800 करोड़ रुपये का था. जिसे र’द्द किया गया है.

इसके अलावा दोनों कंपनियां चीन जिगांक्सी कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन की सब्सि’डियरी हैं. बता दें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ऐ’लान किया था कि चीनी कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं से बाहर कर दिया जाएगा और चीनी कंपनियों को संयु’क्त उद्य’म पार्टनर के रूप में भी काम नहीं करने दिया जाएगा.

जाहिर है देशभर में चीन के खि’लाफ आ’क्रोश का माहौल बना हुआ है. साथ ही चीन के सीमा पर धो’खे से किये गए ह’मले के बाद आ’र्थिक रूप से मा’त देने के लिए ये फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *