Categories
Other

भारत के ऐसे 7 खिलाड़ी जिनके पास है सरकारी नौकरी

वैसे तो भारतीय क्रिकेटर्स के सभी खिलाड़ी हर क्षेत्र में आगे हैं. यहाँ तक की अभिनेता को भी मात देते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नंबर 1 खिलाड़ी तो रह ही चुके हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की भारतीय क्रिकेटर्स में ऐसे 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके पास सरकारी नौकरी भी हैं.

कपिल देव की कप्तानी में वर्ष 1983 में भारत ने पहला आईसीसी विश्वकप जीता था. वह अपने दौरे के सबसे सफल खिलाडियों में से एक रहे हैं. वर्ष 2008 में कपिल देव को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया था. हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम स्पिन गेंदबाजों में शामिल हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 से अधिक विकेट लेने वाले हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीसीपी भी हैं.

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. महेंद्र सिंह धोनी बचपन में आर्मी ऑफिसर बनने का सपना देखा करते थे. क्रिकेट में अपने अद्भुत योगदान के कारण धोनी ने वर्ष 2015 में अपना यह सपना पूरा किया. भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नलके रूप में नियुक्त हैं.

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज, साथ ही साथ क्रिकेट में अपने प्रदर्शन के वजह से क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर इंडियन एयर फाॅर्स में ग्रुप कैप्टेन हैं. फिरकी के जाल से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले युजवेंद्र चहल आयकर विभाग में इंस्पेक्टर हैं.

अपनी घातक बल्लेबाजी से सबको परेशान करने वाले उमेश यादव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर हैं. K.L राहुल का करियर प्रभावशाली रहा है. उनके नाम पर कई अद्भुत रिकॉर्ड है. वह तीनों फॉर्मेट में शतक ठोकने वाले मात्र तीसरे खिलाड़ी हैं. वह रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर हैं.






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *