Categories
News

भारत चीन के बीच तनाव के चलते फॉरवर्ड पोस्ट पर अपाचे से भारतीय वायुसेना ने रखी अपनी पैनी नजर

भारत और चीन के बीच अब तनाव कम होने लगा है. दरअसल गलवान घाटी में हुई हिं’सक झ’ड़प के बाद दोनों देशो के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया था. जिसके बाद दोनों ही देशो की सेनाये पीछे हटने के लिए तैयार नहीं थी लेकिन अब चीन की सेना सोमवार को पीछे हट गयी है और उसने अपने टेंट भी पीछे हटाने शुरू कर दिए है.

लेकिन भारतीय सेना अभी भी इस मामले में स’ख्त है और सुरक्षा के लि’हाज से सीमा पर अपनी निगरानी रखे हुए है. ऐसे में भारत के ल’ड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे ने अपना ऑप’रेशन किया. यहां देर रात अपाचे, चिनूक समेत वायुसेना के कई विमा’न उड़ान भरते हुए दिखे और चीन पर पैनी नज़र रखते रहे.

दरअसल लद्दाख सीमा पर बनी तनाव की स्थिति के बाद से भारतीय वायुसेना लगातार अ’भ्यास कर रही है ताकि हर समय में वो किसी भी स्थिति में तैयार रहे. सिर्फ अपाचे ही नहीं बल्कि चिनूक हेलिकॉप्टर ने भी यहां पर अभ्यास किया. बता दें अपाचे हेलिकॉप्टर के अलावा मिग-29 समेत कई अन्य ल’ड़ाकू विमान इससे पहले लेह के आसमान में उड़ान भरते हुए देखे गए है.

इसके अलावा बता दें भारतीय वायुसेना में पिछले ही साल 8 अपाचे ल’ड़ाकू हेलिकॉप्टरों को शामिल किया गया है. जिसके बाद सेना मजबूत हुई थी और अपाचे हेलिकॉप्टर को अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है. साथ ही इसकी मारक क्षमता खत’रनाक होती है और इसका डिजाइन ऐसा होता है कि रडार की पकड़ में भी ना आ सके.

वही अपाचे लगभग 280 किमी. प्रति घंटे की र’फ्तार से उड़ान भरता है साथ ही 16 एं’टी टैंक मि’साइल छोड़ने की क्ष’मता रखता है. इसके अलावा ये हेलिकॉप्टर बिना रुके करीब तीन घंटे तक उड़ान भर सकता है. जाहिर है अब चीनी सेना गलवान घाटी में जिस जगह झड़’प हुई थी. वहां से करीब 2 किलोमीटर तक पीछे हट गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *