Categories
News Other

इस वजह से अमेरिका,इजरायल जैसे बड़े देश भारत के आगे हुए नतमस्तक,जानिए क्या है खास वजह ?

कोरो’ना ने आज देश के अंदर कुछ लोगों की लापरवाही से फ़ैल गया हैं और देश के अंदर मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा हैं. इन सबके बीच देश के पीएम नरेन्द्र मोदी देश को किसी भी तरह से इस महामारी से बाहर निकलने की कोशिश कर रहें हैं. कोरो’ना को देखते हुए आज देश को पूरी तरह से लॉक डाउन कर रखा हैं. ताकि देशवासी इस संकट से बाहर निकल सकें और फिर जन जीवन पटरी पर आ सके.

नरेन्द्र मोदी आज देश के ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपना लोहा मनवा चुके हैं. ऐसे ही अमेरिका इजराइल और भी कई देश भारत की तारीफ करने में गुरेज नहीं करते हैं. आज भारत से अमेरिका जैसे देश जो खुद सुपरपॉवर हैं वो भारत से दवाई की मांग कर रहें हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति इसे पहले भी ये कह चुके हैं की हम लोगों को भारत की संस्क्रति को अपनाना चाहिए और हम सबको नमस्ते करना चाहिए. इस बात से ये साफ़ होता है की आज भारत विश्व में अपना लोहा मनवा रहा हैं.

अब आपको कुछ दशक पीछे ले चलते हैं जहाँ पर भारत की स्तिथि अच्छी नहीं थी. अगर बात करें 90 के दशक की तो वो दौर याद कीजिए जब बड़ी संख्‍या में भारतीयों ने पश्चिमी देशों का रुख करना शुरू कर दिया था. तब ये धारणा बनी कि भारत का इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उतना मजबूत नहीं है जो महामारियों को झेल सके. कॉलरा, टीबी, स्‍मॉलपॉक्‍स के अनुभव इस धारणा को मजबूत करते गए. मिडल क्‍लास के बीच विदेश से लौटना, खासतौर से अमेरिका या ब्रिटेन से, बड़े गर्व की बात होती थी. शायद वक्‍त बदल गया है, अब वहां से लौटने वाले दिखावा नहीं करते क्‍योंकि कोरो’ना वाय’रस का प्रको’प है. अब लोग अपनी ट्रेवल डिटेल छुपाने लगे हैं.

कोरो’ना वाय’रस ने पूरे विश्व की कमर तो’ड़ के रख दी हैं. कोरो’ना ने अमेरिका जैसे देश को भी झ’कझो’र कर रख दिया हैं. कोरो’ना की वजह से आज अमेरिका का सबसे ज्यादा बुरा हाल है. अगर बात करें साल 1892 में जब कॉलरा फैला तो अमेरिका ने सभी इमिगेंट्स को सीधे क्‍वारंटीन में भेज दिया. आज यही अमेरिकंस के साथ हो रहा है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति भारत से आज मदद मांग रहें है. उन्‍हें COVID-19 के खि’लाफ लड़ाई में ‘गेमचेंजर’ बताई जा रही दवा Hydroxychloroquine चाहिए. जो सिर्फ भारत के पास ही हैं. इस दवा का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर भारत है. कई और विकसित देशों ने भारत से ये दवा मांगी है.

ये पल भारत के लिए काफी गर्व का पल हैं लेकिन आज स्तिथि भारत में भी ख़राब है. लेकिन फिर भी आज भारत के पास एक नरेन्द्र मोदी जैसा पीएम है. जिसपर भारत की पूरी जनता भरोसा करती है और आज उसके साथ खड़ी भी हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *