Categories
Other

लॉकडाउन 4.0 में पान-मसाला और गुटका-सिगरेट की दुकानें खोलने को लेकर गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

लॉकडाउन का चौथा चरण आज से देशभर में लागू हो गया. लॉकडाउन 4.0 कुछ मायनों में लॉकडाउन 3.0 से अलग है. लॉकडाउन के तीसरे चरण में देश को तीन जोन में बांटा गया था. जबकि चौथे चरण में देश को पांच जोन में बांटा गया है. इस बार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के अलावा कन्टेनमेंट जोन और बफर जोन भी होंगे. इसके अलावा पान मसाला खाने के शौकीनों को भी राहत दी गई है.

लॉकडाउन 3.0 में शराब की दुकानें खोल दी गई थी. अब लॉकडाउन 4.0 में पान मसाला और गुटका -सिगरेट की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है. लेकिन इन दुकानों को कुछ नियमों का पालन करना होगा. सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने पर रोक रहेगी. दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और एक दुकान में एक बार में 5 से ज्यादा लोग नहीं रहेंगे.

लेकिन मिठाई की दुकान और नाई की दुकान खोलने का फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ दिया गया है. 24 मई को देश में लॉकडाउन लगे 2 महीने हो जायेंगे. पिछले 2 महीनों से नाई की दुकाने बंद है. लोगों को सबसे अधिक दिक्कत बढे बालों के कारण आ रही है. एक तो भीषण गर्मी और ऊपर से बढे बाल उनकी परेशानियों में इजाफा कर रहा है. लेकिन ये राज्य सरकारों के ऊपर छोड़ा गया है कि वो नाई दुकाने खोलने का रिस्क लेना चाहती है या नहीं. अगर बात करें दिल्ली की तो केजरीवाल सरकार सैलून और स्पा खोलने के पक्ष में अभी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *