Categories
Other

दक्षिण भारत से चली आज पहली किसान ट्रेन, देश के किसानों को मिलेगा ये फायदा

केंद्र सरकार किसानो और गरीबो के लिए हमेशा से चिं’ता करती आई है या कह सकते है की उनकी फिक्र करती रही है. कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने किसान रेल को चलाने को लेकर ऐलान किया था. जो अब ह’की’क’त बन रही है. देश की दूसरी और दक्षिण भारत से पहली किसान रेल की शुरुआत हो चुकी है.

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से नई दिल्ली की आजादपुर मं’डी के लिए ये किसान रेल रवाना की जा चुकी है. इसे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी और रेलवे राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरी झंडी दिखाई. मुख्यमंत्री वाई एस जगहनमोहन रेड्डी ने पीएम मोदी की इस पहले के लिए धन्यवाद किया.

अनंतपुर से दिल्ली रवाना हुई किसान रेल में 214 ट’न टमाटर, 138 ट’न केला, 32 ट’न संतरा, 11 ट’न पपीता, 8 ट’न तरबूज और 3 ट’न आम ल’दे हुए थे. 14 पार्सल वै’न वाली यह ट्रेन 40 घंटे में 2150 किमी की दूरी तय करेगी. इसमें से नागपुर के लिए 4 वै’न लो’ड और आदर्श नगर के लिए 10 वै’न हैं. आपको बता दें की किसान रेल को अभी हफ्ते में एक दिन चलाने की योजना है.

बताया ये भी जा रहा है की अक्टूबर में जैसे क’टा’ई शुरू होगी और उसके बाद जरुरत के हि’सा’ब से ट्रेन के फे’रे को बढाये जा सकते है. पहली किसान रेल 7 अगस्त को महारष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच शुरू की गई थी. किसान को आ’र्थि’क मदद देने के लिए और उनकी फसल को सही दाम मिलें इसको देखते हुए पीएम मोदी ने किसान रेल चलाकर किसानों को राहत प्र’दा’न की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *