Categories
Other

अमेरिका में पकड़ी गई चीनी जासूस, लैब में करती थी नौकरी और चीनी दूतावास को करती थी रिपोर्ट

देश विरोध गतिविधियों के आरोप में ह्यूटन स्थित चीनी महावाणिज्य दूतावास बंद करने के बाद अब अमेरिका ने एक चीनी जासूस को पकड़ा है. सैन फ्रांसिस्को की डिप्लोमैटिक फैसेलिटी से तांग जुआन को गिरफ्तार किया है. 37 साल की तांग जुआन एक चीनी महिला है और अमेरिका FBI ने उन्हें जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया है. FBI तीन और चीनी नागरिकों की तलाश कर रहा है. FBI को शक है कि ये तीनों चीनी नागरिक पकड़ी गई जासूस तांग जुआन के सहयोगी हैं.

FBI के अनुसार तांग जुआन चीनी सेना की सक्रिय मेंबर है और पिछले दो साल से वह अपनी पहचान छुपा कर अमेरिका के डेविड रिसर्च लैब में असिस्टेंट की नौकरी कर रही थी. नौकरी की आड़ में वो जासूसी भी कर रही थी. तांग जुआन काफी अच्छी अमेरिकन इंग्लिश बोलती है इसलिए चीन ने उसे अमेरिका में जासूसी का काम सौंपा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जबसे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ा है तब से तांग जुआन लगातार चीन के विभिन्न दूतावासों में जाती हुई देखी गई. अमेरिकी एजेंसियों को शक हुआ तो उन्होंने तांग जुआन पर नज़र रखनी शुरू की. सोशल मीडिया पर तांग का कोई भी अकाउंट नहीं था. उसके बाद FBI के तांग के दोस्तों के सोशल मीडिया अकाउंट खंगाले तो एक तस्वीर में तांग जुआन चीनी सेना की यूनिफार्म पहने देखी गई. जिसके बाद से खुफिया एजेंसियों ने उसकी निगरानी शुरू कर दी. फिर पता चला कि तांग जुआंग ह्यूटन के चीनी महावाणिज्य दूतावास में खूब अति जाती देखी गई. जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *