Categories
Other

फेसबुक और जियो के बीच डील से बदल जायेगी गाँवों की किस्मत, मुकेश अंबानी का ये है प्लान

फेसबुक और रिलायंस जियो के बीच हुए 43,000 करोड़ से ज्यादा की डील के बाद भारत के गाँवों का कायाकप होने वाला है और खुदरा दुकानदारी का इतिहास बदलने वाला है. अब दुकानदारी व्हाट्स एप के जरिये होगा और हर छोटे कस्बाई इलाकों और गांवों तक रिलायंस मार्ट से सीधे सामान जाएगा. गांवों के दुकानदार अब जियो मार्ट के डिलिवरी पॉइंट के रूप में काम करेंगे और इनमे उनकी मदद करेगा व्हाट्स एप.

वॉट्सऐप भी फेसबुक इंक के स्वामित्व वाली कंपनी है. इस लिहाज से ये डील सिर्फ जियो और फेसबुक के बीच ही नहीं बल्कि जियो और व्हाट्स एप के बीच भी हुई है. व्हाट्स एप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल गाँव गाँव के लोग करते हैं. रिलायंस पहले से ही भारत के लाखों छोटे और खुदरा दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की योजना पर काम कर रहा है. अब फेसबुक और जियो की साझेदारी से डिजिटल इंडिया को नया बूस्ट मिलने वाला है.

आज भी छोटे और खुदरा व्यापारी सामनों के लिए खुद ही बोरा लेकर होलसेल मार्केट तक दौड़ लगाते हैं. रिलायंस की योजना उनकी इसकी दौड़ को ख़त्म करने की है. अब ये दुकानदार रिलायंस के सप्लाई चेन से जुड जाएंगे और उन्हें सामान लेने के लिए कहीं दौड़ लगाने की जरूरत नहीं होगी. इससे उनका समय बचेगा. ये गांवों के दुकानदार अब जियो मार्ट के डिलिवरी पॉइंट के रूप में काम करेंगे. रिलायंस की योजना सीधे गाँव के किसानों और फल व्यापारियों से समझौता करने की भी है, ताकि वो सीधे गाँव के किसानों से ही फल- सब्जियां और अनाज खरीद सके. इससे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *