Categories
Other

दिवाली के दिन घर में लायें ये 5 चीजें, अपने आप खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है, और इस बार यह त्यौहार 27 अक्टूबर यानी कि रविवार के दिन मनाया जाएगा. दिवाली के इस शुभ दिन पर घरों में लक्ष्मी-गणेश जी कि पूजा करी जाती हैं, जिससे कि घर में धन और सुख – समृद्धि का वास हो । बहुत समय से ऐसी मान्यता हैं कि दिवाली के मौके पर घर में कोई नयी ख़ास चीज़ लाने से घर में लक्ष्मी आती हैं , और इन चीजों को घर में लाने से सभी धन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं । आज छोटी दिवाली के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं ।

शास्त्रों में भी यह बताया गया हैं कि इन चीजों को घर में रखने से धन कि तंगी नही होती हैं और अगर इन में कोई भीं एक चीज़ आपके घर में मौजूद हो तो इससे घर में सुख शान्ति बनी रहती हैं ।

हत्था जोड़ी

शास्त्रों में ऐसा बताया गया हैं कि मंगलवार और शनिवार के दिन आपको घर में हत्था जोड़ी लानी चाहिए और एक लाल कपड़े में लपेटकर इसे अपनी तिजोरी में सुरक्षित रख दें.

श्रीयंत्र
देवी लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए आपको घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा करनी चाहिए । पुराणों में ऐसा कहा गया हैं कि श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी के अलावा 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र बने हुए होते हैं, जिसे घर में रखने से भाग्य बढ़ता है।

मोती शंख

ऐसी मान्याता हैं कि घर में मोती शंख कि विधि- विधान से पूजा करने से पैसा टिकने लगता है और आमदनी बढ़ने लगती है. इस मोती शंख को पूजा करने कसे बाद अपनी तिजोरी में रखें ।

गोमती चक्र

यह एक चक्र जिसे गोमती चक्र कहा जाता हैं ये गुजरात के गोमती नदी में पाया जाता है, और इसे सुदर्शन चक्र भी कहा जाता है. अगर आप पीले कपड़े में 11 गोमती चक्र बांध कर अपने पास सुरक्षित रखते हैं तो आपको कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी।

आक या मदार की जड़
हमारे पूर्वजो के अनुसार ऐसा माना जाता हैं, कि शुक्रवार के दिन पूरे विधी विधान से सफेद आक की जड़ों की पूजा करी जाए तो इससे घर में सुख शान्ति बनी रहती है ,और इसे अपनी तिजोरी में रखने से आर्थिक स्थिति भी तेजी से सुधरती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *