Categories
Other

दिल्ली मेट्रो चलाने को लेकर लग रहे हैं कयास क्या 20 मई से चलेगी दिल्ली मेट्रो ?

कोरोना वायरस में देश ठहर सा गया हैं. राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजो संख्या तेजी से बढ़ रही हैं. इन सबके बीच दिल्ली में लॉकडाउन-4 में दिल्ली मेट्रो को चलाने की तैयारी चल रही हैं. लेकिन अभी तक इसकी तस्वीर साफ़ नहीं हैं. लेकिन दिल्ली मेट्रो ने तैयारी शुरू कर दी हैं.

दिल्ली मेट्रो की तैयारी को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि 20 मई से दिल्ली मेट्रो को चलाया जा सकता हैं. भले ही एक सिमित दायरे में चलाया जाये. दिल्ली मेट्रो चलाने के लिए मेट्रो ट्रेन, स्टेशन पर सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील करनेवाले साइन बोर्ड लगने शुरू हो चुके हैं. साफ-सफाई भी शुरू हो चुकी हैं. हालांकि मेट्रो ट्रेन कब से चलेंगी इसपर सरकार ने कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है.

जबसे कोरोना वायरस की शुरुआत हुए थी तबसे मेट्रो बंद कर दी गई थी. तो इस वजह से वहां पर गंदगी का अम्बार लगा हुआ हैं और कयास लग रहे हैं कि हो सकता हैं कि लॉकडाउन-4 में मेट्रो को चलाया जाये इसलिए वहां पर साफ सफाई का काम शुरू कर दिया गया है. इस बार जब मेट्रो अगर शुरू होती हैं तो इस बार बदला हुआ नजारा देखने को मिलेगा मेट्रो के अंदर भी और बाहर भी दोनों जगह.

इस बार मेट्रो शुरू होने के बाद कोच के अंदर पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा. इस बार मेट्रो को शर्तों पर चकया जायेगा यात्रियों के बीच 2 मीटर का डिस्टेंस होगा. मेट्रो के बैठेंगे अंदर लोग एक सीट छोड़ कर बैठेंगे.

इस बार सीआईएसएफ के जवान भी मुस्तैदी के साथ लोगों की चेकिंग करेंगे और स्टेशन पर जो भी यात्री आएगा उसकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. मेट्रो के जानकार बता रहे हैं की अभी मेट्रो को शुरू करने से पहले लोगों को साइन बोर्ड लगा कर लोगों को बताया जायेगा की उनको ये रूल फॉलो करना हैं. यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उसके बिना सफर करने की इजाजत नहीं दी जाएगी और मेट्रो को रोज सैनेटाइज भी किया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *