Categories
Other

VIDEO : भारत के एक ऐसे दिग्गज खिलाड़ी, जिनके उम्र के बारे में जानकर उड़ जायेंगे होश!

भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी रविवार को 100 साल के हो गए. इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर अकाउंट पर कुछ दिन पहले का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के साथ रायजी का जन्मदिन मनाते नजर आ रहे हैं. सचिन ने उन्हें बधाई देते हुए लिखा, ‘‘आपको 100वें जन्मदिन की शुभकामनाएं श्री वसंत रायजी. स्टीव और मैंने आपके साथ अच्छा समय बिताया. हमें अतीत की कुछ दिलचस्प क्रिकेट कहानियां सुनने को मिलीं. हमारे प्यारे खेल से जुड़ा यादों का खजाना बढ़ाने के लिए आभार. ’’

रायजी ने करियर की शुरुआत 1939 में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) की थी, तब उनकी उम्र 19 साल थी. सेंट्रल प्रोविंस और बरार के खिलाफ हुए डेब्यू मैच में वे कुछ खास नहीं कर पाए थे. पहली पारी में तो रायजी खाता ही नहीं खोल पाए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 1 रन बनाया. अपने करियर में उन्होंने 9 प्रथम श्रेणी मैच में 277 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 23.08 का रहा और सर्वश्रेष्ठ स्कोर 68 रन था.

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे जैसे दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया. चार्टर्ड अकाउंटेंसी से जुड़ा अपना पारिवारिक बिजनेस संभालने से पहले वे बॉम्बे और बड़ौदा के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे. क्रिकेट से दूर होने के बाद भी इस खेल के प्रति उनका प्यार कम नहीं हुआ और वे किताबें लिखने लगे. इस पूर्व क्रिकेटर ने सीके नायडू, एलपी जय और विक्टर ट्रम्पर पर किताब लिखी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *