Categories
Other

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई एक बड़ी खुशखबरी, इस महीने तक आ सकती है वैक्सीन और इतनी होगी कीमत

कोरोना वायरस ने अब भारत में भी हा’हाका’र मचा रखा है. कोरोना वायरस की चपेट में इस वक़्त भारत के अंदर 11लाख 50 हज़ार से ज्यादा के’स हो चुके है. अभी तक इस म’हामा’री से लड़ने के लिए कोई भी पर्टिकुलर दवा नहीं बन पाई है. लेकिन कल एक अच्छी खबर सुनने को मिली थी. जो की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से आई थी. अब अपने देश से भी कोरोना वैक्सीन की अच्छी खबर सुनने को मिल है.

कल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दूसरे फेज के ट्रायल के पूरे होने की खुशखबरी दी थी. अब देश के अंदर से भी कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सुनने को मिली है. ऑक्सफोर्ड की इसी वैक्सीन का भारत में उत्पादन शुरू हो चुका है. जो की भारत के लिए एक बहुत अच्छी खबर है.

बता दें की देश के अंदर सीरम जो की मेडिसिन बनाने के मामले में सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है और कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का काम भी इसी कंपनी को मिला है. जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन के एक करोड़ डोज बनकर तैयार हैं. नवंबर तक ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के आखिरी नतीजे आने की उम्मीद है.

सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजीब ढोरे ने कहा, ”हमने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया है. अभी वैक्सीन को सिर्फ सप्लाई के लिए जाने वाली शीशीयों में भरने का पड़ाव बाकी है. हम उम्मीद कर सकते हैं कि दिसंबर तक कोरोना की वैक्सीन बन सकती है.”

डॉ. ढेरे ने आगे बताया कि ‘हम हर हफ्ते कोरोना वैक्सीन की लाखों डोज तैयार करने वाले हैं. आने वाले समय ऑक्सफोर्ड वाली वैक्सीन की अरबों डोज हम तैयार कर लेंगे.” उन्होंने कहा कि ‘हम लोग रुकने वाले नहीं हैं. हमें उम्मीद है कि यह वैक्सीन सफल होगी. एक बार हम भारत सरकार को सुरक्षा और क्लीनिकल ट्रायल का डेटा देते हैं तो नवंबर तक हमें लाइसेंस मिल जाएगा.’ आदर पूनावाला के मुताबिक इस वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये के करीब होगी. उन्होंने आगे कहा कि देश की सेवा करने सबसे बड़ा कर्त्तव होता है जो की हम लोग कर रहें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *